कब करेंगे मैदान पर वापसी? विराट कोहली टी20 वर्ल्ड कप खेलने के लिए जरूरी आईपीएल

आईपीएल 2024 शुरू होने में अब काफी कम समय बचा हुआ है लेकिन विराट कोहली की अभी तक मैदान पर वापसी नहीं हुई है। टी20 विश्व कप 2024 में विराट कोहली टीम की अहम कड़ी हो सकते हैं ऐसे में उनका आईपीएल 2024 खेलना बेहद जरुरी है।

टीम इंडिया के स्टार बल्लेबाज विराट कोहली काफी समय से क्रिकेट मैदान से दूर हैं। दूसरी बार पिता बनने के बाद से विराट ने कोई मैच नहीं खेला है। वहीं दूसरी तरफ आईपीएल शुरू होने में दो सप्ताह से भी कम का समय बचा हुआ है। पहला मैच चेन्नई सुपर किंग्स और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर के बीच खेला जाएगा। लेकिन अभी तक आरसीबी के दिग्गज खिलाड़ी विराट कोहली की मैदान पर वापसी नहीं हुई है। वहीं विराट कोहली टी20 विश्व कप 2024 में भी टीम इंडिया के लिए अहम कड़ी होने वाले हैं फैंस चाहते हैं कि विराट टी20 विश्व कप में भी खेले लेकिन उसके लिए विराट को पहले आईपीएल 2024 खेलना होगा।

फाफ डु प्लेसिस की कप्तानी वाली रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर

का पहला मैच चेन्नई सुपर किंग्स के साथ चेपॉक स्टेडियम में खेला जाएगा। 17वें सीजन के ओपनिंग मैच में बैंगलोर की संभावित प्लेइंग इलेवन कुछ इस प्रकार से हो सकती है।

आईपीएल 2024 का पहला मैच 22 मार्च को चेन्नई सुपर किंग्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के बीच चेपॉक स्टेडियम में खेला जाएगा। आरसीबी के फैंस अपनी टीम से इस साल खिताब जीतने की उम्मीद कर रहे हैं। वहीं उनके मन में यह सवाल भी उठ रहे हैं कि ओपनिंग मैच में उनकी पसंदीदा टीम की प्लेइंग इलेवन क्या होगी। बता दें कि आरसीबी से अभी तक इस लीग में तीन फाइनल मुकाबले खेले हैं, लेकिन उसे तीनों फाइनल में हार का सामना करना पड़ा था। अब एक बार फिर आरसीबी के फैंस उम्मीद कर रहे हैं कि इस साल उनकी टीम खिताब जीतने में कामयाब होगी, लेकिन ओपनिंग मैच से पहले जानते हैं कि आरसीबी की प्लेइंग इलेवन क्या हो सकती है।

ऑक्शन में RCB ने इन खिलाड़ियों किया था शामिल

19 दिसंबर 2023 को दुबई में हुए आईपीएल ऑक्शन में आरसीबी ने कुछ नए चेहरे को अपने स्क्वॉड में शामिल किया था। ऑक्शन में वेस्टइंडीज के तेज गेंदबाज अल्जारी जोसेफ को आरसीबी ने 11.50 करोड़ रुपये में खरीदा था। वहीं भारत के बाएं हाथ के तेज गेंदबाज यश दयाल को भी आरसीबी ने 5 करोड़ में खरीदा था। न्यूजीलैंड के सुपर फास्ट बॉलर लॉकी फर्ग्यूसन को भी आरसीबी ने अपने स्क्वॉड का हिस्सा बनाया था। जबकि टॉम कुरेन और स्वप्निल सिंह को भी ऑक्शन में आरसीबी ने खरीदा था।

पहले मैच में किसको मिलेगा मौका

ओपनिंग मैच में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के कप्तान फाफ डु प्लेसिस अपनी मजबूत टीम को मैदान पर उतना चाहेंगे। इसमें विराट कोहली, ऑस्ट्रेलिया के ग्लेन मैक्सवेल और कैमरून ग्रीन का खेलना लगभग तय माना जा रहा है। इसके अलावा तेज गेंदबाजी डिपार्टमेंट में मोहम्मद सिराज का साथ यश दयाल देते हुए दिखाई दे सकते हैं। मिडिल ऑर्डर में रजत पाटीदार का साथ विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश कार्तिक देते हुए दिखाई दे सकते हैं। बता दें कि आईपीएल 2023 में बल्लेबाजी में बैंगलोर की तरफ से सबसे ज्यादा रन फाफ डु प्लेसिस और विराट कोहली ने बनाए थे। दोनों बल्लेबाजों ने पिछले सीजन में 600 रन का आंकड़ा पार किया था।

RCB के लिए होगी असली परीक्षा 5 बार का चैम्पियन टीम के साथ पहला मुकबला

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर का चेन्नई सुपर किंग्स के गढ़ में होने वाला है। 2008 के बाद से अभी तक आरसीबी महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी वाली सीएसके को हराने में फेल रही है, लेकिन फाफ डु प्लेसिस के पास चेपॉक स्टेडियम में खेलना का अच्छा अनुभव हैं, जिसका उपयोग वह चेपॉक स्टेडियम में येली आर्मी के खिलाफ कर सकते हैं। अगर बैंगलोर को इस बार आईपीएल 2024 का खिताब उठाना है तो उनके टॉप ऑर्डर के अलावा मिडिल ऑर्डर को भी रन बनाने होंगे। जबकि गेंदबाजों को भी सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करना होगा। हर बार यह देखा गया है कि आरसीबी के टॉप ऑर्डर के जल्दी आउट होने के बाद पूरी आरसीबी की बल्लेबाजी लड़खड़ा जाती थी। वहीं बड़ा स्कोर बनाने के बावजूद उनके गेंदबाज रनों का बचाव करने में असफल रहते थे।

IND vs ENG टेस्ट सीरीज से वापस लिया था नाम

हाल ही में भारत और इंग्लैंड के बीच टेस्ट सीरीज खत्म हुई। जिसको टीम इंडिया ने 4-1 से अपने नाम किया था। सीरीज की शुरुआत से पहले टीम में विराट कोहली का भी नाम था लेकिन सीरीज के पहले दो मैचों में विराट नहीं खेले थे। इसके बाद फैंस को उम्मीद थी कि विराट तीसरे टेस्ट मैच में वापसी करेंगे लेकिन बाद में विराट ने पूरी सीरीज से अपना नाम वापस ले लिया था। क्योंकि विराट कोहली दूसरी बार पिता बने थे। फैंस विराट कोहली की वापसी का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक विराट अगले सप्ताह आरसीबी के कैंप से जुड़ सकते हैं।

खिलाड़ियों के चयन के लिए आईपीएल की होगी अहम भूमिका

आईपीएल 2024 इस टी20 विश्व कप 2024 के लिए खिलाड़ियों के चयन को लेकर अहम भूमिका निभाने वाला है। जो खिलाड़ी आईपीएल 2024 में कमाल का प्रदर्शन करेगा उसको टी20 विश्व कप 2024 के लिए टीम में शामिल किया जा सकता है। ऐसे में विराट कोहली का आईपीएल 2024 में खेलना काफी ज्यादा अहम हो जाता है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक बीसीसीआई अधिकारी ने बताया कि उनको पूरी उम्मीद है कि विराट कोहली आईपीएल खेलेंगे। हालांकि कब उनकी टीम में एंट्री होगी ये आरसीबी को ही पता है। टी20 विश्व कप के लिए खिलाड़ियों के चयन में आईपीएल इस बार बड़ी भूमिका निभा सकता है।

Leave a Comment