जसप्रीत बुमराह बने टेस्ट के नंबर 1 गेंदबाज, आर. अश्विन को छोड़ा पीछे

इंग्लैंड के खिलाफ शानदार गेंदबाजी करने वाले तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को आईसीसी टेस्ट रैकिंग में तगड़ा फायदा हुआ है। बुमराह 881 अंकों के साथ अब टॉप पर पहुंच गए हैं।

भारतीय टीम के स्टार तेज गेंदबाज:

जसप्रीत बुमराह को इंग्लैंड के खिलाफ शानदार गेंदबाजी का फायदा मिला है। अब जसप्रीत बुमराह टेस्ट में दुनिया के नंबर वन गेंदबाज बन गए हैं। उनके इस समय 881 अंक हो गए हैं। बता दें कि बुमराह ने इंग्लैंड के खिलाफ बेहतरीन गेंदबाजी की थी। विशाखापट्टनम में खेले गए दूसरे टेस्ट मैच में बुमराह ने पहली पारी में 6 विकेट चटकाएं थे। तो वही दूसरी पारी में भी बुमराह ने 3 बल्लेबाजों को चलता किया था। बुमराह को उनकी शानदार गेंदबाजी के लिए प्लेयर ऑफ द मैच दिया गया था। बता दें कि बुमराह तीनों फॉर्मेट में टॉप पर आने वाले दुनिया के पहले गेंदबाज भी हैं।

भारत के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने कमाल कर दिया है।

बुमराह ने टेस्ट बॉलिंग रैंकिंग में नंबर वन का पोजीशन हासिल कर लिया है। खास बात है कि बुमराह भारत के पहले तेज गेंदबाज बने हैं, जो टेस्ट रैंकिंग में नंबर वन के पोजिशन तक पहुंचा हो। आज से पहले कपिल देव ऐसे तेज गेंदबाज थे, जो नंबर 2 के पोजिशन तक आ सके थे, लेकिन नंबर वन तक कोई नहीं पहुंच सके थे। अब बुमराह ने इस नए इतिहास को लिख दिया है। अब गौर करने वाली बात है कि जसप्रीत बुमराह टेस्ट के नंबर वन गेंदबाज बनने के बाद भी खुश नहीं है। खिलाड़ी ने इस मुकाम को हासिल करने के बाद अपनी पहली प्रतिक्रिया दी है। बुमराह की प्रतिक्रिया ने क्रिकेट जगत में खलबली मचा दी है।

लंबे समय से चोटिल चल रहे थे बुमरा

हयकीनन बुमराह को उस दौर की याद आ रही होगी, जब वह लंबे समय से चोटिल चल रहे थे। विश्व कप 2023 से पहले बुमराह लंबे समय से क्रिकेट से दूर थे। खिलाड़ी चोटिल हो गए थे और अपना इलाज करा रहे थे। इस दौरान टीम इंडिया को बुमराह की कमी खल रही थी। ऐसे में लंबे समय से टीम की जरूरत पूरी नहीं करने के कारण बुमराह को सोशल मीडिया पर काफी ट्रोल भी होना पड़ रहा था। इसी कारण से अब जब बुमराह ने नंबर वन टेस्ट गेंदबाज का खिताब जीता है, तो उन्हें उस दौरान की याद आ गई है, जब संघर्ष के दौर में वह अकेले चल रहे थे।

जसप्रीत बुमराह ने रविचंद्रन अश्विन को पीछे छोड़ा

भारतीय टीम के स्टार गेंदबाज और टेस्ट में उप कप्तान जसप्रीत बुमराह ने अपन ही साथ गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन को पीछे छोड़ा है। बुमराह से पहले आर अश्विन टेस्ट में नंबर वन गेंदबाज थे लेकिन अब 881 अंकों के साथ जसप्रीत बुमराह टेस्ट में नंबर वन गेंदबाज बन गए हैं। नई ताजा रैंकिंग के अनुसार आर अश्विन अब 841 अंकों के साथ तीरे स्थान पर पहुंच गए हैं। वहीं साउथ अफ्रीकी तेज गेंदबाज कगिसो रबाडा 851 अंकों के साथ दूसरे स्थान पर ही बने हुए हैं। उनके स्थान में कोई बदवाल नहीं हुआ है

रविंद्र जडेजा को भी लगा आसीसी टेस्ट रैंकिंग झटका

आर. अश्विन के अलावा उनके स्पिन गेंदबाजी जोड़ीदार रविंद्र जडेजा को भी ताजा टेस्ट रैंकिंग में बड़ा झटका लगा है। दरअसल इस ताजा रैंकिंस से पहले जडेजा 8वें स्थान पर थे, लेकिन अब नई ताजा रैंकिंग के बाद वह 10वें स्थान पर खिसक गए हैं। इंग्लैंड के 41 वर्षीय तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन को भी एक स्थान का फायदा हुआ है और वह 8वें स्थान से 7वें स्थान पर पहुंच गए हैं। इसके अलावा नाथन लियोन 10वें स्थान से 8वें स्थान पर पहुंच गए हैं। बता दें कि अश्विन, जडेजा और जसप्रीत बुमराह भारत के सबसे महत्वपूर्ण गेंदबाज हैं, जिन्होंने अपनी बेहतरीन गेंदबाजी से भारत को कई मैच में जिताएं हैं।

बुमराह हैं शानदार विशाखापट्टनम टेस्ट में

भारतीय टीम को जब-जब विकेट की दरकरार हुई तब कप्तान रोहित शर्मा ने बिना संकोच किए गेंद सीधा अपने सबसे भरोसमंद गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को थमाई। बुमराह ने अपने कप्तान को निराश किए बिना पहली पारी में इंग्लैंड के 6 बल्लेबाजों को पवेलियन भेज दिया था और दूसरी पारी में बुमराह ने एक बार फिर अपनी गेंदबाजी का कमाल दिखाते हुए 3 विकेट लिए थे। यह बुमराह की शानदार गेंदबाजी का ही नतीजा था कि भारत विशाखापट्टनम टेस्ट 106 रन के बड़े अंतर से जीतने में सफल हो पाया था। बुमराह एक बार फिर तीसरे टेस्ट मैच में विनिंग गेंदबाजी की उम्मीद होगी।

यह कारनामा करने वाले चौथे गेंदबाज बने

बता दें कि जसप्रीत बुमराह पहली बार टेस्ट के नंबर वन गेंदबाज बने हैं। इससे पहले वह रैंकिंग में 3 नंबर तक आए थे, लेकिन कभी भी नंबर वन पर नहीं आ सके थे, लेकिन अब वह टेस्ट के नंबर वन गेंदबाज बन गए हैं। बुमराह से पहले नंबर वन पर रविचंद्रन अश्विन विराजमान थे, लेकिन अब अश्विन तीसरे स्थान पर पहुंच गए हैं और बुमराह उनकी जगह नंबर वन पर पहुंच गए हैं। फिलहाल दूसरे स्थान पर साउथ अफ्रीका के तेज गेंदबाज कगिसो रबाडा हैं। टेस्ट रैंकिंग में टॉप पर पहुंचने वाले बुमराह भारत के चौथे गेंदबाज बन गए हैं। इससे पहले रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा और बिशन सिंह बेदी नंबर वन गेंदबाज रह चुके हैं।

Leave a Comment