जेईई मेन 2024: पेपर I के लिए सिटी इंटिमेशन स्लिप जारी डाउनलोड करने के लिए चरण देखें

जेईई मेंस परीक्षा 2024:

BE/Btech के लिए पेपर 1 परीक्षा 27 जनवरी,29,30,31 जनवरी और 1 फरवरी को आयोजित की जाएगी।

जेईई मेन 2024 :सिटी स्लिप में उन शहरों के नाम है जहां परीक्षा केंद्र स्थित होंगे।

नई दिल्ली:

राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) द्वारा संयुक्त प्रवेश परीक्षा (मुख्य) 2024 पेपर I के लिए अग्रिम शहर सूचना पर्ची जारी की गई है जिन लोगों ने परीक्षा के लिए आवेदन किया था।वे आवेदन संख्या और जन्मतिथि का उपयोग करके आधिकारिक वेबसाइट से सिटी स्लिप डाउनलोड कर सकते हैं ।BE/BTech के लिए पेपर 1 परीक्षा 27, 29, 30, 31 जनवरी और 1 फरवरी को आयोजित की जाएगी। सिटी स्लिप में उन शहरों के नाम शामिल है जहां परीक्षा केंद्र स्थित होंगे।

जेईई मेंस परीक्षा 2024: एडवांस सिटी स्लिप डाउनलोड करने के चरण

चरण 1- एनटीए जेईई की आधिकारिक वेबसाइटhttp://jeemain.nta.ac.in पर जाए।

चरण 2- होम पेज पर, जेईई मेंस परीक्षा 2024 अग्रिम शहर सूचना का चयन करें स्लिप लिंक।

चरण 3-नया पेज खोलने के बाद उम्मीदवारों को लोगों विवरण दर्ज करना होगा।

चरण 4- विवरण जमा करें और अग्रिम शहर सूचना पर्ची दिखाई देगी।

चरण 5- पर्ची की समीक्षा करें और पृष्ठ डाउनलोड करें।

चरण 6- एक प्रिंटआउट ले और भविष्य की आवश्यकता के लिए एक प्रति अपने पास रखें।

(जेईई मेन) – 2024 पेपर 1(BE/BTech) के लिए सत्र एक 24 जनवरी से 1 फरवरी 2024 तक निर्धारित है जबकि (सत्र 2) 1अप्रैल से 15 अप्रैल 2024 के लिए निर्धारित है इस शेड्यूल का उद्देश्य किसी भी तरह की रोकथाम रोकथाम करना है परीक्षाओं के साथ टकराव, जो राज्यों /केंद्रों शासित प्रदेशों में अलग-अलग समय पर हो सकता है इसके अतिरिक्त पेपर 2ए और पेपर 2बी (बीआर्क और बीप्लानिंग) दोनों वर्ष 2024 में दो बार आयोजित किए जाएंगे। जनवरी और अप्रैल दोनों।

जेईई मेन 2024:

प्रवेश पात्रता जेईई मेन परीक्षा राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान (एनआईटी),भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईआईटी), और अन्य केंद्रीय वित्त पोषित तकनीकी संस्थानों (सीएफटीआई ) जैसे प्रतिष्ठित संस्थानों में प्रवेश का द्वार है। पात्रता में दंड में 12वीं कक्षा की परीक्षा में न्यूनतम 75% अंक हासिल करना या संबंधित बोर्ड की 12वीं कक्षा की परीक्षा शीर्ष 20 प्रतिशत में शामिल होना है अनुसूचित जाति (एससी) और अनुसूचित जनजाति (एसटी) के उम्मीदवारों के लिए योग्यता अंग घटकर 65% कर दिया गया है इसके अतिरिक्कत इन संस्थानों में (BE/BTech) और बीआर्क/ बीप्लानिंग पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए योग्यता परीक्षा में विशिष्ट विषय संयोजन की आवश्यकता होती है।

जेईई मेन 2024: परीक्षा संरचना:

जेईई मेन परीक्षा में दो अलग-अलग पेपर शामिल है पेपर एक के लिए अर्हता प्राप्त करने वाले उम्मीदवार एनआईटी, आईआईआईटी और अन्य सीएफटीआई में BE /BTech जैसे स्नातक इंजीनियरिंग कार्यक्रमों के साथ-साथ भाग लेने वाली राज्य सरकारों द्वारा मान्यता प्राप्त संस्थाओं और विश्वविद्यालय के लिए पात्र है। जेईई (मेन) में भी अभ्यर्थी जेईई (एडवांस) के लिए प्रवेश परीक्षा भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) जेईई (मेन) के पेपर 2 के लिए डिजाइन किया गया है बीआर्क और आगे बढ़ाने के इच्छुक व्यक्ति विभिन्न प्रकार के बिप्लानिंग पाठ्यक्रम देश भर में विश्वविद्यालय।

जेईई मेन 2024: परीक्षा पेपर:

पेपर 1- Be/BTech

विषय: गणित,रसायन विज्ञान और भौतिक विज्ञान

प्रश्नों के प्रकार 2-: वस्तुनिष्ठ प्रकार -बहुविकल्पीय प्रश्न (एमसीक्यू )और संख्यात्मक मूल्य वाले उत्तर वाले प्रश्न, गणित, भौतिक और रसायन विज्ञान के बराबर महत्व के साथ।

परीक्षा का तरीका 3:- केवल कंप्यूटर आधारित टेस्ट (सीबीटी) मोड ।

पेपर 2ए: बी आर्क
  • भाग I: गणित
  • भाग II: योग्यता परीक्षण
  • भाग III: ड्राइंग टेस्ट

Leave a Comment