तलाक और खुला में क्या अंतर? सानिया मिर्जा और शोएब मलिक का रिश्ता खत्म होने पर क्या बोली फैमिली

सानिया मिर्जा ने शोएब मलिक से तलाक नहीं, बल्कि खुला लिया है। इसके बाद ही शोएब मलिक की शादी सना जावेद के साथ हुई। जानें दोनों में अंतर क्या है?

सानिया मिर्जा ने शोएब मलिक से तलाक नहीं बल्कि खुला लिया है और दोनों में अंतर है।

पाकिस्तानी क्रिकेटर शोएब मलिक ने पाकिस्तानी एक्ट्रेस सना जावेद से तीसरी शादी की है। शोएब मलिक भारतीय टेनिस स्टार सानिया मिर्जा के पति हैं, लेकिन अब अचानक शोएब ने किसी और से निकाह कर लिया तो सवाल उठ रहा है कि क्या सानिया ने शोएब से तलाक ले लिया है?इस सवाल का जवाब कुछ और ही मिला कि दोनों में तलाक नहीं हुआ है, लेकिन खुला हुआ है। यह खुलासा सानिया मिर्जा के पिता इमराज मिर्जा ने किया है। अब लोग जानना चाहते हैं कि यह खुला क्या है? मुसलमानों में तलाक होता है तो खुला किसे कहते हैं और यह कैसे होता है?

क्या है खुला और तलाक में अंतर

इस्लाम में महिलाओं को 3 तलाक देने की प्रथा है, लेकिन महिलाओं को खुला का अधिकार मिला हुआ है, जो तलाक की ही दूसरा रूप है, लेकिन दोनों में अंतर यह है कि 3 तलाक मुस्लिम पति दे सकता है, लेकिन महिलाएं खुला ले सकती हैं। खुला में मुस्लिम पत्नी खुद पति से अलग होती है और इसमें दोनों की मर्जी से होता है। तलाक लेने के बाद बच्चों की परवरिश और पढ़ाई-लिखाई का खर्चा उठाने की जिम्मेदारी पति की होती है।

बच्चे वैसे मां के पास ही रहते हैं, तब तक वे हिजानत की उम्र के न हो जाएं। बेटों के लिए यह उम्र 7 साल होती है। बेटियां युवा होने की उम्र तक मां के पास रहती हैं। खुला लेने वाली पत्नी को अपने पति से मिली कुछ जायदाद वापस देनी पड़ती है। इसके लिए भी दोनों की मर्जी जरूरी होती है। कुराद और हदीस में भी तलाक और खुला, दोनों का जिक्र किया गया है। इस तरह यही खुला शोएब मलिक और सानिया मिर्जा के बीच हुआ।

शोएब की बहनों ने सानिया से रिश्ता टूटने पर क्या कहा

पाकिस्तान डेली की रिपोर्ट के अनुसार, जैसे ही भाई शोएब मलिक ने तीसरी शादी की, उनकी बहनें सामने आईं और उन्होंने शोएब-सानिया के अलग होने पर निराशा जताई। उन्होंने कहा कि शोएब मलिक की तीसरी शादी से परिवार खुश नहीं है। इसलिए सना जावेद से निकाह करते समय परिवार उसके साथ नहीं था। सानिया से खुला होने की बात ने परिवार को काफी परेशान किया है। रिपोर्ट के अनुसार, शोएब मलिक के कई महिलाओं से अफेयर था और सानिया मिर्जा इन एक्सट्रा मैरिटल अफेयर से तंग आ गई थीं। शायद इसीलिए दोनों साल 2022 से अलग रह रहे थे।

सानिया मिर्जा के पिता क्या बोले?

शोएब मलिक और सानिया मिर्जा के रिश्ते को लेकर सानिया के पिता इमरान मिर्जा ने PTI के बयान दिया है। इमरान ने बताया कि सानिया ने शोएब से खुला लिया है, तलाक नहीं। खुला मुस्लिम महिलाओं का अधिकार है, लेकिन इसे तलाक नहीं कहेंगे।

शोएब मलिक की तीसरी शादी के बाद क्रिकेटर की बहनों ने सानिया मिर्जा और शोएब के तलाक पर चिंता जताई है।

पाकिस्तान के पूर्व क्रिकेटर शोएब मलिक ने बीते दिन सोशल मीडिया पर अपनी तीसरी शादी की तस्वीरें शेयर करके सभी को हैरान कर दिया। अभी उनका सानिया मिर्जा के साथ तलाक भी नहीं हुआ था कि उन्होंने तीसरी शादी कर ली। अब उनकी ये तीसरी शादी दुनियाभर में चर्चा का विषय बन गई है। कई लोग अब शोएब मलिक पर सानिया मिर्जा को धोखा देने का भी आरोप लगा रहे हैं। सोशल मीडिया पर शोएब मलिक की तीसरी शादी को लेकर फैंस तरह-तरह की प्रतिक्रियाएं दे रहे हैं।

शोएब की शादी से घरवाले ना खुश

शोएब मलिक की अब तीसरी शादी पाकिस्तानी एक्ट्रेस सना जावेद से हो चुकी है। अब हर तरफ इन दोनों की शादी की चर्चाएं हो रही हैं। वहीं अब रिपोर्ट्स सामने आ रही है कि शोएब मलिक की शादी में उनके घरवाले नहीं पहुंचे थे। दरअसल शोएब मलिक की इस शादी से उनके घरवाले भी खुश नहीं थे, जिसके चलते उनकी शादी में कोई नहीं आया है। द पाकिस्तान डेली की रिपोर्ट के मुताबिक, शोएब मलिक की बहनों ने सानिया मिर्जा से उनके तलाक पर गंभीर चिंता जताई है। वहीं दूसरी तरफ सानिया मिर्जा भी शोएब मलिक के एक्सट्रा मैरिटल अफेयर से परेशान थी।

साल 2010 में हुई थी शोएब-सानिया की शादी

शोएब मलिक ने साल 2010 में भारतीय महिला टेनिस खिलाड़ी सानिया मिर्जा से शादी की थी। इसके बाद शोएब की पहली पत्नी ने उन पर धोखाधड़ी का आरोप लगाया था, जिसके बाद शोएब और सानिया की शादी काफी विवादों में आ गई थी। रिपोर्ट्स के मुताबिक आयशा सिद्दीकी नाम की एक लड़की ने शोएब मलिक की पहली पत्नी होने का दावा किया था।

इतना ही नहीं आयशा ने शोएब के खिलाफ पुलिस में भी मामला दर्ज कराया था। सानिया से शादी करने के कुछ दिनों बाद शोएब मलिक ने आयशा सिद्दीकी को 15 करोड़ रुपये भी दिए थे। अब शोएब मलिक की तीसरी शादी होने के बाद सानिया मिर्जा की तरफ से कोई प्रतिक्रिया सामने नहीं आई है।

Leave a Comment