पाकिस्तान U19 World Cup से बाहर, फाइनल में सीनियर्स का बदला लेने उतरेंगे युवा सेर भारत वर्सेस ऑस्ट्रेलिया अंडर-19 वर्ल्ड कप फाइनल मैच

अंडर 19 वर्ल्ड कप 2024 के सेमीफाइनल में पाकिस्तान को हार मिली है। वहीं भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच अब फाइनल खेला जाना है।

भारतीय टीम ने मंगलवार को साउथ अफ्रीका को हराकर अंडर 19 वर्ल्ड कप में 9वीं बार फाइनल में जगह बना ली थी। अब गुरुवार को ऑस्ट्रेलिया ने पाकिस्तान को रोमांचक मुकाबले में एक विकेट से मात दी। अब 11 फरवरी रविवार को भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच फाइनल मुकाबला खेला जाएगा। आपको बता दें कुछ ही महीने पहले सीनियर टीमों के वनडे वर्ल्ड कप में भी भारत और ऑस्ट्रेलिया का सामना हुआ था। वहां टीम इंडिया के फैंस के सपने टूटे थे लेकिन यहां युवा शेर सीनियर्स की हार का बदला लेने उतरेंगे। भारत ने इससे पहेल पांच अंडर 19 वर्ल्ड कप के खिताब जीते हैं।

पाकिस्तान के हाथ लगी निराशा

पूरे टूर्नामेंट में लगभग पाकिस्तान की टीम का प्रदर्शन अच्छा रहा था। सुपर 6 के आखिरी और अहम मुकाबले में टीम बांग्लादेश से हारते-हारते बची थी। वहीं अब सेमीफाइनल में भी आखिरी तक जंग लड़ने के बाद एक विकेट से ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मैच गंवा दिया। इस मैच में पहले खेलते हुए पाकिस्तान की टीम 179 पर ढेर हो गई थी। जवाब में ऑस्ट्रेलिया ने मैच जरूर जीता लेकिन उसके 9 विकेट गिर गए थे।

पाकिस्तान के लिए अली रजा ने 4 विकेट लेकर टीम के लिए काफी लड़ाई की लेकिन उसके बावजूद टीम एक विकेट से हार गई। वहीं ऑस्ट्रेलिया के लिए जीत में हीरो रहे गेंदबाज टॉम स्ट्रेकर जिन्होंने 6 विकेट झटके थे। बल्लेबाजी में ओपनर हैरी डिक्सन के 50 रन और ओलिवर पीक के 49 रन की बदौलत टीम ने फाइनल का टिकट पक्का कर लिया। अंत में रैफ मैकमिलन की 19 रनों की नाबाद पारी छोटी जरूर थी लेकिन टीम के लिए काफी बड़ी साबित हुई।

फाइनल मुकाबला अब 11 फरवरी रविवार को बेनोनी में होगा।

इसी मैदान पर दोनों सेमीफाइनल मुकाबले भी खेले गए थे। इस मैच की शुरुआत भारतीय समयानुसार दोपहर 1.30 बजे से होगी। भारतीय टीम अभी तक इस टूर्नामेंट में अजेय है। भारत ने ग्रुप स्टेज, सुपर 6 और सेमीफाइनल सहित सभी मैच जीते हैं। जबकि ऑस्ट्रेलिया को हार एक भी नहीं मिली लेकिन उसका एक मुकाबला बेनतीजा रहा था।

2012 में उन्मुक्त चंद ने दिलाई थी जीत

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच अंडर 19 वर्ल्ड कप 2012 का फाइनल खेला गया था। भारतीय टीम ने उन्मुक्त चंद के शतक की बदौलत वर्ल्ड कप जीता था। अब 12 साल बाद फिर दोनों टीमें आमने-सामने हैं। देखना होगा कि क्या उदय सहारन की कप्तानी वाली भारतीय टीम इस खिताब को छठी बार जीत पाती है या नहीं।

ऑस्ट्रेलियाई टीम में दो भारतीय मूल के हैं

अंडर-19 वर्ल्ड कप खेल रही ऑस्ट्रेलियाई टीम में दो खिलाड़ी भारतीय मूल के हैं। ये दोनों पंजाब के हैं। हरजस सिंह और हरकीरत सिंह बाजवा के परिजन ऑस्ट्रेलिया में व्यवसाय करते हैं।

भारत ने सबसे ज्यादा बार जीता है टूर्नामेंट

भारत ने सबसे ज्यादा (5) बार अंडर-19 वर्ल्ड कप जीता है। वहीं, दूसरे नंबर पर ऑस्ट्रेलिया के पास 3 अंडर-19 वर्ल्ड कप टाइटल है। ऑस्ट्रेलिया आखिरी बार 2010 में पाकिस्तान को हराकर यह खिताब जीता था। वहीं, भारत डिफेंडिंग चैंपियन है। उसने 2022 में इंग्लैंड को फाइनल में हाराया था।

भारत के नाम बडा रिकोड

अंडर-19 वर्ल्ड कप में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 34 साल से नहीं हारी भारतीय टीमअंडर-19: वर्ल्ड कप में ऑस्ट्रेलिया 34 साल से भारत के खिलाफ नहीं जीत पाया है। ऑस्ट्रेलिया को भारत के खिलाफ आखिरी जीत 1990 में सेंचुरियन के मैदान पर मिली थी, जहां उसने 6 विकेट से मुकाबला जीता था। भारतीय टीम इसके बाद से लगातार इस टूर्नामेंट में ऑस्ट्रेलिया को हरा रही है। भारतीय टीम ने पिछले वर्ल्ड कप में भी ऑस्ट्रेलिया को 96 रन से हराया था।

Leave a Comment