भारत ने जीत के साथ किया U19 वर्ल्ड कप का आगाज, कैसी रही पाकिस्तान की शुरुआत

अंडर-19 विश्व कप 2024 भारत वर्सेस बांग्लादेश: भारतीय युवा टीम ने अंडर 19 वर्ल्ड कप 2024 में विजयी आगाज किया है। वहीं पाकिस्तान भी शुरुआत अच्छी रही।

अंडर 19 वर्ल्ड कप 2024 का आगाज

शुक्रवार से हो गया था। टीम इंडिया ने शनिवार को अपने अभियान की शुरुआत की। पहले मैच में युवा भारतीय टीम ने बांग्लादेश को हराया और विजयी शुरुआत की। इस मुकाबले में टीम इंडिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवर में 7 विकेट खोकर 251 रन बनाए थे। जवाब में बांग्लादेश की टीम महज 167 रन पर सिमट गई। इस तरह भारत ने यह मुकाबला 84 रनों से जीत लिया। वहीं पाकिस्तान की टीम ने अफगानिस्तान के खिलाफ विशाल जीत के साथ आगाज किया।

कौन रहा भारत की जीत का हीरो?

भारत के लिए इस मैच में बात करें तो पहले बल्लेबाजी करते हुए सलामी बल्लेबाज आदर्श सिंह ने 76 रनों की बेहतरीन पारी खेली थी। उन्होंने अपने कप्तान उदय सहारन के साथ टीम को संभाला था। भारतीय कप्तान ने भी 64 रनों की पारी खेली थी। उसके बाद 252 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी बांग्लादेश की टीम को सौम्य पांडे की खतरनाक गेंदबाजी का सामना करना पड़ा। सौम्य ने 9.5 ओवर में 1 मेडन और 24 रन देकर चार विकेट लिए। इसके अलावा मुशीर खान को भी 2 सफलताएं मिलीं।

पाकिस्तान ने अफगानिस्तान को धोया

अगर पड़ोसियों की बात करें तो पाकिस्तान ने भी शनिवार से अपना अभियान शुरू किया। टीम ने अफगानिस्तान को पहले मुकाबले में बुरी तरह धोया। पाकिस्तान की टीम ने ओपनर शाहजैब खान के शानदार शतक की बदौलत 284 रन बनाए थे। जवाब में अफगानिस्तान की टीम महज 103 रन पर ही ढेर हो गई। पाकिस्तान ने 181 रन की विशाल जीत दर्ज की।

इस टूर्नामेंट में कुल 16 टीम हिस्सा ले रही हैं। भारत ग्रुप ए में है तो पाकिस्तान को ग्रुप डी में रखा गया है। पाकिस्तानी टीम अपना अगला मुकाबला अब 24 जनवरी को नेपाल के खिलाफ खेलेगी। वहीं भारतीय टीम का दूसरा मुकाबला 25 जनवरी को आयरलैंड से होगा। भारत अभी ग्रुप ए में दूसरे स्थान पर है तो पाकिस्तान की टीम ग्रुप डी में टॉप पर मौजूद है।

कौन हैं सौम्य कुमार पांडे, जिन्होंने पहले ही मैच में बांग्लादेश की तोड़ डाली कमर

अंडर-19 वर्ल्ड कप में भारतीय टीम की धमाकेदार शुरुआत हुई है। साउथ अफ्रीका के ब्लोमफोन्टिन में बांग्लादेश के खिलाफ खेले गए पहले मुकाबले में टीम इंडिया ने बांग्लादेश को 84 रनों से शिकस्त दी। टीम इंडिया की इस जीत में जहां ओपनर आदर्श सिंह की 76 रन की पारी शामिल रही तो वहीं गेंदबाजी में सौम्य कुमार पांडे छा गए। सौम्य ने 9.5 ओवर में 24 रन देकर 4 विकेट चटकाकर बांग्लादेश की कमर तोड़ डाली। आइए जानते हैं कि ये प्रतिभाशाली गेंदबाज कौन है…

उप-कप्तान रह चुके हैं सौम्य कुमार पांडे

सौम्य कुमार पांडे मध्य प्रदेश के सीधी जिले से आते हैं। वह मध्य प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन (MPCA) के लिए खेल चुके हैं। उन्हें एसीसी पुरुष अंडर -19 एशिया कप के लिए भारतीय क्रिकेट टीम के उप-कप्तान के रूप में नेतृत्व करने की जिम्मेदारी मिल चुकी है। सौम्य लेफ्ट आर्म बैटिंग और स्लो लेफ्ट आर्म ऑर्थोडॉक्स गेंदबाजी करते हैं। हाल ही में सौम्य ने साउथ अफ्रीका में तीन देशों के टूर्नामेंट में अफगानिस्तान के खिलाफ 10 ओवर में 29 रन देकर 6 विकेट चटकाए थे।

प्री-मेच्योर बेबी थे सौम्य कुमार पांडे

खास बात यह है कि सौम्य का जन्म प्री-मेच्योर था। उनका जन्म 7 महीने में ही हुआ था। इस वजह से वह अक्सर बीमार रहते थे। उनके माता-पिता मध्य प्रदेश के रीवा जिले में सरकारी शिक्षक हैं। जब वे सौम्य की बीमारी के लिए डॉक्टरों के पास गए तो ज्यादातर ने उन्हें बेटे को साइकिल चलाने या तैराकी करने का सुझाव दिया।

जाने-माने क्रिकेट कोच एरिल एंथोनी से मिली ट्रेनिंगहालांकि उनके पेरेंट्स ने क्रिकेट को चुना और अपने बेटे को विंध्य क्रिकेट अकादमी में एडमिशन दिला दिया। यह सौम्य के जीवन के लिए बड़ा निर्णय साबित हुआ। इससे उन्हें बीमारी से छुटकारा पाने के साथ ही अपने करियर की राह भी मिल गई।

सौम्य को जाने-माने क्रिकेट कोच एरिल एंथोनी से ट्रेनिंग मिली है। जिन्होंने ईश्वर पांडे और कुलदीप सेन जैसे तेज गेंदबाजों को भी ट्रेनिंग दी है। कोच के अनुसार, सौम्य कड़ी मेहनत करने वाला लड़का है। सौमी ने पहली बार मध्य प्रदेश के लिए U16 मैच खेले। वह अपने पहले सीजन में टीम के लिए अग्रणी विकेट लेने वाले गेंदबाज भी रह चुके हैं। सौम्य को भारत ए टीम का नेतृत्व करने की जिम्मेदारी मिल चुकी है।

कौन हैं मुशीर खान, डोमेस्टिक क्रिकेट के ब्रैडमैन से क्या है कनेक्शन?

मुशीर खान ने बांग्लादेश के खिलाफ शानदार गेंदबाजी की। उन्होंने इस मैच में 2 विकेट झटके।

टीम इंडिया ने साउथ अफ्रीका में खेले जा रहे अंडर-19 वर्ल्ड कप की शुरुआत शानदार अंदाज में की। भारतीय टीम ने अपने पहले मुकाबले में बांग्लादेश को 84 रनों से शिकस्त दी। इस मैच में एक नाम चर्चा में रहा। वो नाम है- मुशीर खान…जिन्होंने 10 ओवर में 35 रन देकर 2 विकेट झटके। आइए जानते हैं कि ये ऑलराउंडर कौन है…

सरफराज खान के भाई हैं मुशीर खान

मुशीर खान ने जूनियर टीम इंडिया के लिए अंडर-19 वर्ल्ड कप का डेब्यू किया है। वह इंडिया के डोमेस्टिक क्रिकेट में सर डॉन ब्रैडमैन कहे जाने वाले सरफराज खान के भाई हैं। मुशीर खान की उम्र 18 साल है और वे एक शानदार ऑलराउंडर हैं। वह मिडल ऑर्डर में बल्लेबाजी करते हैं और स्पिन गेंदबाजी भी करते हैं।

मुंबई के लिए घरेलू क्रिकेट खेलते हैं

मुशीर मुंबई के लिए घरेलू क्रिकेट भी खेलते हैं। पिछले साल कूच बिहार ट्रॉफी में वे प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट रह चुके हैं। उस टूर्नामेंट में उन्होंने बल्ले से 632 रन बनाए थे। इसके साथ ही 32 विकेट चटकाए थे। तभी से उनका नाम क्रिकेट की दुनिया में छाने लगा।

मुशीर ने अंडर-19 वर्ल्ड कप के वार्मअप मैच में भारत के लिए 51 रनों की नाबाद पारी खेली। वहां से तय हो गया कि उन्हें बांग्लादेश के खिलाफ डेब्यू करेंगे। अब उन्होंने पहले ही मैच में 2 विकेट लेकर अपनी प्रतिभा साबित कर दी है। हालांकि बल्ले से वे योगदान नहीं दे पाए।

आदर्श सिंह ने खेली शानदार पारी

तीसरे नंबर पर उतरे मुशीर 7 गेंदों में 3 रन बनाकर आउट हो गए। वहीं भारतीय टीम के लिए आदर्श सिंह ने 76 रनों की शानदार पारी खेली। जबकि कप्तान उदय सहारन ने 64 रन बनाए। गेंदबाजी में सौम्य कुमार पांडे ने भी जलवा बिखेरा। उन्होंने 9.5 ओवर में 24 रन देकर 4 विकेट झटके। टीम इंंडिया का अगला मुकाबला आयरलैंड के खिलाफ 25 जनवरी को होगा। देखना दिलचस्प होगा कि मुशीर खान अगले मैच में क्या कमाल करते हैं।

Leave a Comment