भारत वर्सेस ऑस्ट्रेलिया अंडर-19 वर्ल्ड कप फाइनल मैच क्या रोहित के सेना का बदला ले पाएंगे युवा सेर

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच तीसरी बार अंडर 19 वर्ल्ड कप में फाइनल मुकाबला खेला जाएगा।

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच अंडर 19 वर्ल्ड कप 2024 का फाइनल मुकाबला साउथ अफ्रीका के बेनोनी में रविवार 11 फरवरी को खेला जाएगा। एक साल के अंदर यह तीसरा मौका होगा जब भारत और ऑस्ट्रेलिया की टीमें क्रिकेट फील्ड पर किसी आईसीसी इवेंट के फाइनल में होंगी। हालांकि यह अंडर 19 फाइनल है लेकिन इससे पहले दो बार सीनियर टीमें फाइनल में आईं और दोनों बार कंगारू टीम ने बाजी मारी। भारत को वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल 2023 और वनडे वर्ल्ड कप 2023 के फाइनल में ऑस्ट्रेलिया ने मात दी थी। अब देखना होगा कि रोहित शर्मा की टीम की हार का बदला क्या उदय सहारन के युवा शेर ले पाते हैं या नहीं।

ऑस्ट्रेलिया से फाइनल नहीं हारा भारत अंडर 19 वर्ल्ड कप मैं

मौजूदा टूर्नामेंट में भारत और ऑस्ट्रेलिया दोनों टीमें अभी तक एक भी मुकाबला नहीं हारी हैं। इस टूर्नामेंट भारत ने अपने सभी मैच जीते हैं तो ऑस्ट्रेलिया ने भी एक मैच बेनतीजा रहने के अलावा सभी मुकाबले जीते हैं। सेमीफाइनल में भारत ने साउथ अफ्रीका को हराया था तो ऑस्ट्रेलियाई टीम रोमांचक मुकाबले में पाकिस्तान से एक विकेट से जीती थी। यह तीसरा मौका होगा जब अंडर 19 वर्ल्ड कप के फाइनल में भारत और ऑस्ट्रेलिया की भिड़ंत होगी। इससे पहले 2012 में उन्मुक्त चंद और 2018 में पृथ्वी शॉ की कप्तानी में भारत ने फाइनल में ऑस्ट्रेलिया को हराकर खिताब जीता था।

भारतीय टीम के छठे किताब पर नजर रहेगी

भारतीय टीम फाइनल में है तो सभी की छठे खिताब पर नजरें हैं। वहीं ऑस्ट्रेलिया ने इससे पहले तीन बार अंडर 19 वर्ल्ड कप का खिताब जीता है। ऐसे में भारतीय टीम के फैंस एक्टिव हो गए हैं। फिर सभी को वनडे वर्ल्ड कप और WTC की वो हार भी याद आ गई हैं।

भारत के सीनियर प्लेयर रोहित शर्मा के कप्तानी वाली टीम पिछले साल 19 नवंबर 2023 को भारत वर्सेस ऑस्ट्रेलिया के बीच फाइनल ओदी आई वर्ल्ड कप के मैच खेला गया जिसमें भारत टीम को हार का सामना करना पड़ा था भारत के युवा खिलाड़ी रोहित शर्मा के सेना का बदला ले पाएंगे या नहीं यह देखने वाली बात होगी

भारत को 2016 और 2020 मैं हार का सामना करना पड़ा था

भारत की अंडर-19 टीम ने 2012 और 2018 फाइनल में ऑस्ट्रेलिया को हराया था और इस चरण के खिताबी मैच में भी वह प्रबल दावेदार होगी। भारतीय टीम हमेशा आयु वर्ग के टूर्नामेंट में ‘पावरहाउस’ रही है और इस टूर्नामेंट में नौवीं बार फाइनल में पहुंचना इसका प्रमाण है। भारत की अंडर-19 टीम ने 2016 के बाद सभी फाइनल खेले हैं जिसमें से उसने 2018 और 2022 चरण में खिताब जीते जबकि 2016 और 2020 में उसे हार मिली।

Leave a Comment