राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा को लेकर देशभर में उत्सव, जानें कौन- कौन खिलाड़ी पहुंचे अयोध्या

राम मंदिर अयोध्या के राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा के लिए हर जगह उत्सव का माहौल है। चलिए आपको बताते हैं कौन-कौन से खिलाड़ी अभी तक अयोध्या पहुंच चुके हैं।

 राम मंदिर निर्माण कार्य:आज का दिन किसी बड़े उत्सव से कम नहीं है। यह एक ऐसा उत्सव है, जिसे सिर्फ भारत में ही नहीं बल्कि दुनियाभर में मनाई जा रही है। हिन्दू धर्म के लोग आज के दिन को हर साल किसी उत्सव की भांति मनाया करेंगे। श्रद्धालुओं को जिस पल का इंतजार करीब 500 साल से था, वह इंतजार आज खत्म हो गया है। भगवान राम के प्राण प्रतिष्ठा के साक्ष्य बनने के लिए देशभर से बड़े-बड़े हस्ती अयोध्या पहुंच रहे हैं। इन हस्तियों में कई दिग्गज क्रिकेटरों का नाम भी शामिल है। चलिए आपको बताते हैं अभी तक कौन-कौन से खिलाड़ी अयोध्या पहुंच चुके हैं।

बड़े दिग्गज पहुंच चुके हैं अयोध्या राम

मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा के मौके पर देशभर में उत्सव मनाया जा रहा है। आज हिन्दुओं के लिए दूसरी दिवाली होने वाली है। आज के दिन लोग अपने-अपने घरों में दिए जलाकर खुशियां मनाने वाले हैं। इस उत्सव में शामिल होने के लिए भारत के कई बड़े खिलाड़ियों को निमंत्रण दिया गया था। इनमें से कई खिलाड़ी अयोध्या पहुंच भी गए हैं और राम मंदिर का भ्रमण कर रहे हैं। बता दें कि क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर, ऑलराउंडर खिलाड़ी रवींद्र जडेजा और पूर्व दिग्गज क्रिकेटर अनिल कुंबले अयोध्या पहुंच चुके हैं। इसके अलावा वेंकटेश प्रसाद भी राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा के लिए पहुंच चुके हैं।

रोहित और धोनी को भी मिला था निमंत्रण

भारत के दिग्गज खिलाड़ी विराट कोहली और उनकी वाइफ अनुष्का शर्मा को भी इस कार्यक्रम के लिए आमंत्रित किया गया था, लेकिन किसी आधिकारिक रूप से उन दोनों की अयोध्या पहुंचने की बात सामने नहीं आई है, लेकिन कुछ वायरल वीडियो के आधार पर कहा जा रहा है कि कोहली भी अयोध्या पहुंच चुके हैं। वहीं, साइना नेहवाल भी अयोध्या पहुंच गई हैं। भारत के कप्तान रोहित शर्मा, पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी, मिताली राज, हरमनप्रीत कौर के अलावा भी कई खिलाड़ियों को इसके लिए आमंत्रित किया गया था, लेकिन अभी तक दोनों ही दिग्गज अयोध्या नहीं पहुंचे हैं।

जाने-माने उद्योगपति मुकेश अंबानी और अनिल अंबानी को आमंत्रित किया गया है। इनके अलावा गौतम अदाणी और रतन टाटा को भी न्योता भेजा गया है।

राजनीतिक हस्तियों में इन्हें मिला न्योता

राम मंदिर की भव्य प्राण प्रतिष्ठा के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मौजूद रहेंगे। वहीं, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ इस समारोह में शामिल होंगे। दूसरी ओर विपक्ष के भी तमाम नेताओं को निमंत्रण भेजा गया है। कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे, सोनिया गांधी और लोकसभा में पार्टी के नेता अधीर रंजन चौधरी को अयोध्या में राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा समारोह के लिए को व्यक्तिगत रूप से निमंत्रण भेजा गया है।

अयोध्या में 22 जनवरी को होने वाले राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह के लिए कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं को निमंत्रण मिलने पर पार्टी ने प्रतिक्रिया देते हुए निमंत्रण के लिए आभार जताया है। कांग्रेस महासचिव केसी वेणुगोपाल ने कहा कि श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने हमें न्योता दिया है। आमंत्रित करने के लिए हम उनके बहुत आभारी हैं। आगे देखते हैं।

प्राण प्रतिष्ठा समारोह के लिए पूर्व प्रधानमंत्रियों मनमोहन सिंह और एचडी देवेगौड़ा को भी न्योता मिला है। आने वाले दिनों में अन्य विपक्षी नेताओं को भी निमंत्रण भेजे जाने की संभावना है।

नेताओं ने न्योते को नकारा

इंडिया समूह के कई नेताओं ने घोषणा कि है कि वो कार्यक्रम का हिस्सा नहीं बनेंगे। सीपीआईएम के महासचिव सीताराम येचुरी ने अयोध्या में राम मंदिर के उद्घाटन में शामिल होने का निमंत्रण ठुकरा दिया है। पार्टी ने कहा है कि वे धार्मिक कार्यक्रम के राजनीति करण के विरोध में समारोह में शामिल नहीं होंगे।

वहीं सीपीआईएम नेता बृंदा करात करात ने कहा, ‘धर्म को राजनीतिक हथियार के रूप में या राजनीतिक एजेंडे को आगे बढ़ाने के लिए इस्तेमाल करना सही नहीं है।’

इसके अलावा पूर्व कांग्रेस नेता कपिल सिब्बल ने भी कहा है कि वह इसमें शामिल नहीं होंगे। तृणमूल कांग्रेस की अध्यक्ष और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी भी कार्यक्रम में शिरकत नहीं करेंगी।

Leave a Comment