सीबीएसई बोर्ड 10वीं 12वीं कक्षा के जारी हुआ एग्जाम डेट

सीबीएसई ने कक्षा 10वीं 12वीं की बोर्ड परीक्षा में शामिल होने जा रहे हैं छात्रों के लिए एडमिट कार्ड जारी कर दिए हैं परीक्षा का आयोजन 15 फरवरी से किया जाएगा यह जानते हैं एडमिट कार्ड कैसे चेक करना है।

सीबीएसई बोर्ड एग्जाम 2024 एडमिट कार्ड

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड सीबीएसई कक्षा 10वीं 12वीं के एडमिट कार्ड 2024 जारी कर दिए हैं जो छात्रों बोर्ड परीक्षा में शामिल होंगे वह सीबीएसई के आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in के माध्यम से एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।

सीबीएसई बोर्ड एडमिट कार्ड 2024 क्लास 10th 12th डायरेक्ट लिंक से डाउनलोड करें

सीबीएसई बोर्ड की ओर से कक्षा दसवीं की परीक्षा का आयोजन 15 फरवरी से किया जाएगा यह परीक्षा में 13 मार्च 2024 तक आयोजित की जाएगी वही कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षा 15 फरवरी को शुरू होगी और 2 अप्रैल 2024 को समाप्त होगी 10वीं और 12वीं दोनों कक्षा की बोर्ड परीक्षाओं का आयोजन एक ही शिफ्ट में किया जाएगा परीक्षा सुबह 10: 30 बजे से शुरू होगी और दोपहर 1:30 बजे तक समाप्त कर दी जाएगी।

कौन-कौन डाउनलोड कर सकते हैं एडमिट कार्ड

रेगुलर छात्रों के लिए सीबीएसई बोर्ड परीक्षा के एडमिट कार्ड डाउनलोड करने की आधिकारिक स्कूलों के पास होगा बता दे स्कूल परीक्षा है संगम पोर्टल के माध्यम से लॉगिन करने के बाद इसे डाउनलोड कर सकते हैं वहीं प्राइवेट छात्र यूजर आईडी पासवर्ड सिक्योरिटी पी दर्ज कर अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं छात्रों को बता दें एडमिट कार्ड में रोल नंबर, जन्मतिथि, परीक्षा का नाम, छात्र का नाम, माता का नाम, पिता /अभिभावक का नाम, परीक्षा केंद्र का नाम, पीडब्ल्यूडी कैटेगरी एडमिट कार्ड आईडी और परीक्षा की तारीख के साथ विषयों की भी जानकारी होगी। अगर इनमें से कोई जानकारी नहीं है यह गलत पाई जाती है तो स्कूल प्रशासन या सीबीएसई बोर्ड से संपर्क करें छात्रों को सलाह दी जाती है फाइनल परीक्षा से पहले सभी गलतियां को ठीक करवा लें।

CBSE board admit card 10वीं 12वीं के लिए कैसे डाउनलोड करें एडमिट कार्ड:

1:- सबसे पहले सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in पर जाना होगा।

2:- होम पेज पर दिखाई दिए परीक्षा संगम लिंक पर क्लिक करें।

3:-एक नया पेज खुलेगा जहां स्कूलों को स्कूल लिंक सेलेक्ट करना होगा।

4:- फिर से प्री एग्जाम एक्टिविटीज लिंक पर क्लिक करके और एक नया पेज खुलेगा।

5:- होम पेज पर दिखाई दिए सीबीएसई बोर्ड एडमिट कार्ड 2024 लिंक पर क्लिक करें।

6:- लॉगिन डिटेल दर्ज करें और सबमिट पर क्लिक करें।

7:- सीबीएसई एडमिट कार्ड स्क्रीन पर दिखाई देगा।

8:-इसे डाउनलोड कर लीजिए और हार्ड कॉपी ले लीजिए।

Leave a Comment