75वाँ गणतंत्र दिवस कब और कहां मनाया जाएगा?

भारत 26 जनवरी, 2024 को दिल्ली में भव्य रेजीमेंटल परेड के साथ 75वाँ गणतंत्र दिवस मनाया जाएगा। फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन मुख्य अतिथि होंगे।

नई दिल्ली 24 जनवरी (एएनआई) 75वें गणतंत्र दिवस परेड में हिस्सा लेने वाले एनसीसी कैंडिडेट बुधवार को नई दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अनसीन के साथ बातचीत के दौरान की फोटो

26 जनवरी 2024 को भारत के संविधान को अपनाने का सम्मान करते हुए भारत अपना 75 वा गणतंत्र दिवस मनाएगा। भारत की राजधानी दिल्ली, राजपथ पर भव्य रेजीमेंटल परेड का गवाह बनेगी जिसमें भारतीय सेवा नौसेना वायु सेवा पुलिस और अर्धसैनिक संगठनों की भागीदारी होगी। फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन जिन्हें राष्ट्रीय राजधानी में 75वे गणतंत्र दिवस समारोह के लिए मुख्य अतिथि के रूप में सेवा करने का निमंत्रण दिया गया है, 25 जनवरी को जयपुर पहुंचने वाले हैं।

उत्सव कहां है देखें:

वर्ष 2024 के लिए गणतंत्र दिवस परेड का प्रसारण दूरदर्शन टीवी चैनल पर 26 जनवरी 2024 को सुबह 9:30 बजे IST से शुरू होगा।

75वें गणतंत्र दिवस परेड समारोह को कैसे देखें:

गणतंत्र दिवस परेड 2024 का लाइव कवरेज दूरदर्शन और ऑल इंडिया रेडियो के आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर स्ट्रीम किया जाएगा। इसके अतिरिक्त यह चैनल गणतंत्र दिवस के कमेटी के लिए लाइव सांकेतिक भाषा प्रदान करेंगे।

गणतंत्र दिवस परेड 2024 समय और विवरण:

दिनांक: 26 जनवरी

दिन: शुक्रवार

प्रारंभ समय प्रातः 9:30-10:00 बजे

परेड पथ : विजय चौक से इंडिया गेट तक

परेड की दूरी: 5 किलोमीटर

टिकट की कीमत: आरक्षित या अनारक्षित सीटों के लिए ₹500 और ₹20।

इसके अलावा भारतीय सेना ने गुरेज, बांदीपोरा, जम्मू और कश्मीर में नियंत्रण रेखा पर सुरक्षा उपाय बढ़ा दिए हैं स्नाइपर तैनात किए हैं और रात्रि गस्त के लिए नवीनतम तकनीक का इस्तेमाल किया है। इसके अतिरिक्त गणतंत्र दिवस समारोह की प्रत्याशित उड़ीसा में विशेष कर नक्सली गतिविधियां से प्रभावित क्षेत्रों में सुरक्षा कड़ी कर दी गई है। मेजर जनरल सुमित मेहता ने मंगलवार को घोषणा की है कि गणतंत्र दिवस परेड में पहली बार सभी महिलाओं की त्रि सेवा टुकड़ी शामिल होंगे इस दल में सेवा की सैन्य पुलिस की महिला सैनिक और अन्य दो सेवाओ के सदस्य शामिल होंगे।

The 75th Republic Day parade at kartavya Path will center around women, with ‘Viksit Bharat’ and ‘Bharat Loktantra’ ke Matruka as the main thematic focuses.

फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन को गणतंत्र दिवस समारोह के लिए मुख्य अतिथि के रूप में चुना गया है या छठा अवसर है जब फ्रांसीसी राष्ट्रपति ने या भूमिका निभाई है इसके अतिरिक्त फ्रांसीसी दल दूसरी बार परेड में भाग लेने के लिए तैयार है। इस वर्ष गणतंत्र दिवस उत्सव में महिलाओं के महत्वपूर्ण भागीदारी प्रदर्शित हुई है और एक उल्लेखनीय पहलू परेड देखने के लिए लगभग 13000 विशेष मेहमानों को दिया गया निमंत्रण है यह दृष्टिकोण सरकार के जन भागीदारी के दृष्टिकोण के अनुरूप है, जिसका उद्देश्य विविध पृष्ठभूमि के लोगों को राष्ट्रीय उत्सव में सक्रिय रूप से शामिल होने का अवसर प्रदान करना है।

Leave a Comment