Joe Biden 2024 अमेरिकी राष्ट्रपति पद की दौड़ से बाहर क्यों हुए? इस निर्णय के लिए कारण क्या हुआ?

2024 अमेरिकी राष्ट्रपति पद की दौड़

अमेरिकी राष्ट्रपति जोई बिडेन (Joe Biden) ने रविवार को घोषणा की वह कमला हैरिस का समर्थन करते हुए अमेरिकी राष्ट्रपति पद की दौड़ से बाहर हो जाएंगे। अमेरिकी राष्ट्रपति जोई बिडेन मैं रविवार को घोषणा की कि वह आगामी 2024 के अमेरिकी चुनाव में पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ अपने पूर्ण निर्वाचन बोली छोड़ रहे हैं, जिससे देश की राजनीति में झटका लगा है। जोई बिडेन ने अपने बाहर निकालने की घोषणा के बाद उपराष्ट्रपति कमला हैरिस को डेमोक्रेट के नए राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के रुप में समर्थन दिया।

Joe Biden
राष्ट्रपति जोई बिडेन राष्ट्रपति पद की दौड़ से बाहर हो गए। (एपी)

राष्ट्रपति पद की दौड़ से बाहर होने जोई बिडेन कनाडा डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ उनके खराब बहस प्रदर्शन के बाद आया और रिपब्लिकन पार्टी ने राष्ट्रपति के रूप में एक और कार्यकाल पूरा करने में उनकी अक्षमता के लिए उन पर बार-बार कटाक्ष किया बहस की हार के सथ ही कई डेमोक्रेट सांसदों ने जोई बिडेन से राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के रूप में नाम वापस लेने का आग्रह किया।

Joe Biden (जोई बिडेन) के बाहर होने से कुछ घंटे पहले क्या हुआ था?

द वशीगटन की रिपोर्ट के अनुसार रविवार को जोई बिडेन के पुननिर्वाचन की बोली से बाहर निकालने के लिए कॉल प्राप्त करने वाली पहली व्यक्ति उपराष्ट्रपति कमला हैरिस थी जोई बिडेन ने व्हाइट हाउस के चीफ ऑफ स्टाफ जेफ जिएंट्स और अपने अभियान अध्यक्ष जेन ओ मैली बेलन के साथ एक से एक बैठके की जिएंटस में दोपहर 1:45 जोई बिडेन के अभियान कर्मचारियों और व्हाइट हाउस के कर्मचारीयों की एक बैठक बुलाई ताकि अमेरिकी राष्ट्रपति उन्हें अपने फैसले के बारे में जानकारी दे सकें।

रविवार दोपहर करीब 2:30 बजे चीफ़ ऑफ स्टाफ ने प्योर व्हाइट हाउस स्टाफ के सामने इस संबंध में औपचारिक घोषणा की। बिडेन ने सप्ताहांत में व्हाइट हाउस के काउंसलर स्टीव रिचेट्टी, वरिष्ठ अभियान सलाहकार माइक डोनीलॉन, डिप्टी चीफ ऑफ स्टाफ एनी टोमासिनी और प्रथम महिला के वरिष्ठ सलाहकार एंथोनी बर्नाल के साथ कई बैठकों के माध्यम से निर्दलीय गया जो सभी राष्ट्रपति के अवकाश गृह में थे वाशी गठन पोस्ट ने खबर दी।

जोई बिडेन ने पुन निर्वाचन की बोली क्यों समाप्त की?

27 जून को डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ बहस में हार के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के रूप में जोई बिडेन को पद से हटाने की मांग तेज हो गई जबकि अमेरिकी राष्ट्रपति ने जेट लैंग और अंतर्राष्ट्रीय यात्रा पर अपने प्रदर्शन को जिम्मेदार ठहराया डेमोक्रेट पार्टी में रैंक और फाइल ने उनसे आग्रह किया की दौड़ से बाहर हो जाओ।

रॉयटर्स की रिपोर्ट के अनुसार विपक्षी बिडेन कि उनकी पार्टी के भीतर से जारी प्रचार अभियान ने पिछले सप्ताह में तेजी पकड़ी जब 36 कांग्रेसी डेमोक्रेट 8 में से एक से अधिक नए सार्वजनिक रूप से उनकी मानसिक तीक्ष्णता पर चिंता से प्रेरित, होकर उन्हें छोड़ने के लिए कहा।

Read also-

हैदराबाद में विराट कोहली रेस्तरां वन 8 कम्यून एक वैश्विक मेनू प्रदान करता है

सत्तारूढ़ दल के सांसदों ने बिडेन के दोबारा चुने जाने की कोशिश जारी रखने पर असंतोष व्यक्त करते हुए कहां कि उन्हें डर है कि अगर अमेरिकी राष्ट्रपति फिर से चुने गए तो उन्हें न केवल व्हाइट हाउस बल्कि अगले साल कांग्रेस के किसी भी सदन को नियंत्रित करने का मौका भी गवाना पड़ सकता है। सूत्रों ने समाचार एजेंसी रॉयटर्स को बताया कि बिडेन का आखिरी मिनट में हृदय परिवर्तन हुआ और शनिवार रात तक उनको दौड़ से बाहर होने का कोई इरादा नहीं था अमेरिकीराष्ट्रपति

अगर आप हमसे या हमारी टीम से कान्टैक्ट करना चाहते है तो contact us पेज के माध्यम से आप हमसे कान्टैक्ट कर सकते हैं। इस आर्टिकल मे अंत तक बने रहने क लिए धन्यवाद, इसी प्रकार के डेली न्यूज अपडेट के लिए विज़िट करे हमारे वेबसाईट www.Khabar247.net पर धन्यवाद! अगर आप टेक कंटेन्ट पढ़ने मे रुचि रखते हैं तो आप हमारे दूसरे वेबसाईट www.21techgyan.com पर विज़िट कर सकते हैं।

2 thoughts on “Joe Biden 2024 अमेरिकी राष्ट्रपति पद की दौड़ से बाहर क्यों हुए? इस निर्णय के लिए कारण क्या हुआ?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *