बजट 2024 के बाद आज सोने की कीमत ₹4,000 प्रति 10 ग्राम हो गई है। खरीदने का सुनहरा मौका है?

सोने की कीमत

सोने की कीमत आज 2400 डॉलर से 2450 डॉलर औस के बीच है विशेषज्ञ का कहना है कि इस रेंज के दोनों और के टूटने पर तेजी या मंदी की प्रवृत्ति मानी जा सकती है।

विशेषज्ञ का कहना है कि एमसीएक्स पर सोने की कीमत को आज 68,000 पीडब्ल्यूई 10 ग्राम पर महत्वपूर्ण समर्थन प्राप्त(photo:- Google download)

केंद्रीय बजट 2024 के बाद आज सोने की कीमत में भारी बिकवाली का दबाव देखा गया मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (एमसीएक्स) पर आज सोने की कीमत तेजी के साथ * 72,838 । प्रति 10 ग्राम फिर भी, वित्त मंत्री निर्मला सीता रमण द्वारा सोने और चांदी पर सीमा शुल्क को 15% से घटकर 6% करने की घोषणा के बाद कीमती पीली धातु भारी बिकवाली दबाव में आ गई है।

Also Read-

Joe Biden 2024 अमेरिकी राष्ट्रपति पद की दौड़ से बाहर क्यों हुए? इस निर्णय के लिए कारण क्या हुआ?

इस घोषणा के बाद सोने की कीमतें भारी बिकवाली के दवा में आ गई और एमसीएक्स पर सोने की कीमत इंट्राडे में ₹68,500 प्रति 10 ग्राम के निचले स्तर पर पहुंच गई, जिसमें मंगलवार के सौदे के दौरान इंट्राडे में ₹4218 का नुकसान दर्ज किया गया हालांकि कीमती पीली धातु में मूल्य खरीदारी देखी गई और बजट 2024 की तारीख में इसकी कुछ खोई हुई जमीन कम हो गई कमोडिटी बाजार विशेषज्ञों के मुताबिक आज सोने की कीमतों में गिरावट को बाजार द्वारा नया शुल्क ढांचे में समायोजन के रूप में देखा जा सकता है।

उन्होंने कहा कि सोने की दर को आज ₹68,000 प्रत्येक 10 ग्राम पर महत्वपूर्ण समर्थन प्राप्त है और यह इन स्तरों पर खरीदारी के अच्छे अवसर प्रदान करता है सीमा में कटौती के करण गणना के बाद एक बार प्रवृत्ति उलट जाती है तो सोने किमत ऊपर की ओर बढ़ सकती है क्योंकि वर्तमान में गिरावट अस्थाई लगती है।

बजट 2024 के बाद MCX पर सोने की दरें क्यों गिरी?

बजट 2024 के साथ सोने की कीमत में गिरावट को जोड़ते हुए एसएस वेल्थस्ट्रीट की संस्थापक सुगंधा सचदेव ने कहा, तत्काल प्रभाव के रूप में घोषणा ने सोने और चांदी की कीमतों में तेज सुधार हुआ है, जो नई शुल्क संरचना में बाजार समायोजन को दर्शाता है। इसके अलावा हम सोने और चांदी की कीमतों में अतिरिक्त गिरावट देख सकते हैं क्योंकि बजार शुल्क में कटौती के प्रभाव को पूरी तरह से अवशोषित कर लेता है।

कीमतों में तत्काल उतार-चढ़ाव के कारण निवेशक शुरू में सावधानी से प्रतिक्रिया दे सकते हैं हालांकि समग्र भावना स्थिर हो सकती है क्योंकि दीर्घकालिक लाभ अधिक स्पष्ट हो जाएंगे ।” एचडीएफसी सिक्योरिटीज के में कमोडिटी और करेंसी के प्रमुख अनुज गुप्ता मैं निचले स्तर से वापसी की उम्मीद करते हुए कहां सोने की कीमत में गिरावट का कारण सोने और चांदी पर मूल सीमा शुल्क (बीसीडी) में कटौती को माना जा सकता सकता है इसलिए गिरावट अस्थाई है और वैश्विक ट्रिगर जैसे यूएस फेड रेट में कटौती, अमेरिकी डॉलर की दरों में गिरावट आदि है।

Read also-

Redmi 13 5G भारत में हुआ लॉन्च: जानें लॉन्च की तारीख, कीमत, स्पेसिफिकेशन और अन्य डिटेल

गौतम गंभीर नहीं महत्वपूर्ण: भारत प्रमुख कोच की महाकाव्य वन लाइनर स्टॉर्म्स प्रेस कॉन्फ्रेंस

यह जल्द ही अपनी भूमिका निभाने शुरू कर देगा इसलिए, सोने की गिरती निचले स्तर पर मछली पकड़ने का एक अच्छा अवसर हो सकती है लेकिन जब तक एमसीएक्स पर सोना ₹67800 प्रति 10 ग्राम प्रति मीटर से ऊपर बना रहता है तब तक गिरावट पर खरीदारी की रणनीति बनाए रखनी चाहिए। सोने की हाजिर कीमत अभी भी $2,400 से $2,450 प्रति ओस के दायरे में है, और इस दायरे के दोनों और टूटने पर तेजी या मंदी की प्रवृत्ति मानी जा सकती है।

सोने की कीमत का दृष्टिकोण

आज के MCX सोने की दर के दृष्टिकोण पर एसएस वील्थस्ट्रीट की सुगंधा सचदेव ने कहा सी सोना और चांदी एक संरचनात्मक तेजी में बने हुए फिर भी कुछ निकट अवधि में सुधार के अत्यधिक संभावनाएं है जो निचले स्तर पर खरीदारी के अवसर पेश कर सकता है। हमने कट अवधि के लिए समर्थन की उम्मीद करते हैं सोना 68,000 प्रति 10 ग्राम पर, हम चांदी के लिए 82,000 से 80,000 प्रति 10 ग्राम का समर्थन की आशा करते हैं।

अगर आप हमसे या हमारी टीम से कान्टैक्ट करना चाहते है तो contact us पेज के माध्यम से आप हमसे कान्टैक्ट कर सकते हैं। इस आर्टिकल मे अंत तक बने रहने क लिए धन्यवाद, इसी प्रकार के डेली न्यूज अपडेट के लिए विज़िट करे हमारे वेबसाईट www.Khabar247.net पर धन्यवाद! अगर आप टेक कंटेन्ट पढ़ने मे रुचि रखते हैं तो आप हमारे दूसरे वेबसाईट www.21techgyan.com पर विज़िट कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *