IND Vs PAK: भारत-पाकिस्तान के बीच U19 वर्ल्ड कप में नहीं होगा मुकाबला! सुपर 6 के लिए क्यों बने ऐसे समीकरण

भारत और पाकिस्तान के बीच सुपर 6 में वर्ल्ड कप का मुकाबला नहीं होने के समीकरण बन गए हैं।

India vs Pakistan, U19 World Cup 2024: भारत और पाकिस्तान के बीच मुकाबला कहीं भी हो जोश अपने आप आ जाता है। फिर जब जंग क्रिकेट के मैदान पर होती है तो दोनों देशों में रोमांच का स्तर अलग ही होता है। इस साल 9 जून को टी20 वर्ल्ड कप में भारत और पाकिस्तान की टीमें न्यूयॉर्क में एक दूसरे का सामना करने वाली हैं। उससे पहले साउथ अफ्रीका में जारी अंडर 19 वर्ल्ड कप में भी भारत और पाकिस्तान के मुकाबले की उम्मीद जताई जा रही थी। ग्रुप स्टेज में भारत और पाकिस्तान अलग-अलग ग्रुप में थे तो उम्मीद थी कि सुपर 6 में भिड़ंत होगी, लेकिन अब उसके भी समीकरण विपरीत हो गए हैं।

नहीं होगा भारत-पाकिस्तान का मुकाबला?

आपको बता दें कि भारतीय टीम अभी ग्रुप ए में टॉप पर है और उसका आखिरी मुकाबला यूएसए के साथ होगा। वहीं पाकिस्तान ने न्यूजीलैंड को अपने तीसरे ग्रुप मैच में 10 विकेट से हराकर ग्रुप डी में टॉप पोजीशन पर कब्जा कर लिया है। अब अगर भारतीय टीम यूएसए से हार जाए जिसके बहुत ही कम आसार हैं तो भी भारत ही नंबर 1 पर रहेगा। क्योंकि भारत का नेट रनरेट 2.850 है और दूसरे स्थान पर मौजूद बांग्लादेश अपने सभी मैच खेलकर 4 अंकों के साथ काबिज है। बांग्लादेश का नेट रनरेट 0.374 ह

सुपर 6 के शेड्यूल के मुताबिक A1 (ग्रुप ए की टॉप टीम) की जंग D2 (ग्रुप D के दूसरे स्थान की टीम) के साथ होगी। वहीं A2 की जंग D1 के साथ होनी है। पर भारत A1 के तौर पर फिनिश करेगा और पाकिस्तान D1 बन चुका है। ऐसे में सुपर 6 में भारत और पाकिस्तान की भिड़ंत अब शायद नहीं होगी। सेमीफाइनल या फाइनल में दोनों टीमें भिड़ सकती हैं। इस टूर्नामेंट के दोनों सेमीफाइनल 6 और 8 फरवरी को होने हैं। जबकि फाइनल मुकाबला 11 फरवरी को होगा।

क्या रहा अब तक की हाल

अभी तक टूर्नामेंट में क्या-क्या हुआ उसकी बात करें तो भारत ने अपने पहले दो मैच बांग्लादेश और आयरलैंड के खिलाफ जीते थे। भारतीय टीम की ग्रुप स्टेज में तीसरी और आखिरी भिड़ंत यूएसए के साथ होनी है। अगर पाकिस्तान की बात करें तो टीम ने अपने ग्रुप स्टेज के तीनों मुकाबले जीते हैं। आखिरी मैच में न्यूजीलैंड को हराकर टीम ग्रुप डी में टॉप पर फिनिश करेगी

जो रूट ने 2 रन बनाकर भी रचा इतिहास, भारत के खिलाफ बना दिया बड़ा रिकॉर्ड

जो रूट ने रिकी पोंटिंग को पीछे छोड़ते हुए टेस्ट क्रिकेट में भारत के खिलाफ बड़ा रिकॉर्ड बना दिया है।

भारत और इंग्लैंड के बीच हैदराबाद में सीरीज का पहला टेस्ट मैच खेला जा रहा है। इस मैच में इंग्लैंड के स्टार बल्लेबाज जो रूट का बल्ला नहीं चला लेकिन गेंद से कमाल करते हुए उन्होंने चार विकेट अपने नाम किए। वहीं बल्लेबाजी में फेल रहने के बावजूद स्टोक्स ने दो पारियों में दो बड़े दिग्गजों को पछाड़ दिया। पहली पारी में वह महज 29 रन बना पाए थे लेकिन उन्होंने सचिन तेंदुलकर को पीछे छोड़ा था। अब दूसरी पारी में वह सिर्फ 2 रन बना पाए लेकिन इतिहास रच दिया।

जो रूट की बड़ी रिकॉर्ड भारत के खिलाफ

जो रूट अब टेस्ट क्रिकेट में भारत के खिलाफ सबसे ज्यादा रन बनाने वाले इकलौते खिलाड़ी बन गए हैं। पहली पारी में उन्होंने इस मामले में रिकी पोंटिंग की बराबरी की थी। अब दूसरी पारी में उन्होंने बनाए सिर्फ 2 रन लेकिन टॉप पोजीशन पर कब्जा कर लिया है। रूट के नाम अब भारत के खिलाफ सबसे ज्यादा 2557 टेस्ट रन दर्ज हो चुके हैं। उन्होंने पोंटिंग, कुल, क्लाइव लॉयड और जावेद मियांदाद जैसे दिग्गजों की लिस्ट में टॉप पोजीशन कब्जा ली है।

भारत के खिलाफ सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी (टेस्ट में)

(1)जो रूट- 2557

(2)रिकी पोंटिंग- 2555

(3)एलिएस्टर कुक- 2431

(4)क्लाइव लॉयड- 2344

(5)जावेद मियांदाद- 2228

इससे पहले जो रूट ने पहली पारी में सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड तोड़ा था। रूट ने भारत और इंग्लैंड टेस्ट में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड अपने नाम किया था। लेकिन इस टेस्ट में रूट कुछ खास नहीं कर पाए हैं। इंग्लैंड की टीम पहली पारी में 246 रन पर सिमट गई थी। 190 रन से पिछड़ने के बाद दूसरी पारी में भी इंग्लैंड की टीम डगमगाई लेकिन ओली पोप ने शानदार शतक लगाकर पारी को अकेले संभाला और इंग्लैंड की बढ़त को 100 पार पहुंचाया। खबर लिखे जाने तक इंग्लैंड ने 6 विकेट खोकर 300 रन बना लिए थे और उसकी लीड 110 रन की थी।

Leave a Comment