Ind Vs SA:भारत जैसे मजबूत टीम को साउथ अफ्रीका अपने घर पर बिखेर दिया

साउथ अफ्रीका ने भारत को 32 रन से हराया

भारत और साउथ अफ्रीका के बीच दो टेस्ट सीरीज मैच के पहला टेस्ट मुकाबला सेंचुरियन मैं हुवा साउथ अफ्रीका ने भारत को 32 रन से हरा कर सिरीज मैं 1:0 बढ़त हासिल किया

भारत ने अपनी पहली पारी की शुरुआत

भारत की तरफ से ओपनिंग शुरुआत करने येस्वी जायसवाल और रोहित शर्मा क्विज पर उतरे अपनी पहली पारी की सुरवात मै ही कप्तान रोहित शर्मा के रुप मै पहला विकेट गिरा 14 गेंद पर पांच रन ही बनकर सके साउथ अफ्रीका की तरफ से पहली सफलता कागिसो रबाडा ने रोहित शर्मा के रूप में दिलाया यशस्वी जैसवाल ने परी को संभाल रखा और कुछ देर में ही उनकी विकेट भी भारत ने खो दिया था 37 गेंद में मात्र 17 रन ही बना सके रोहित शर्मा और यशस्वी जायसवाल के आउट होने के बाद पड़ी को संभालने उतरे शुभम गिल लेकिन वह भी सस्ते में ही आउट हो गए शुभम गिल ने मात्र 2 ही रन बनाकर के आउट हो गए सेर्यास अय्यर और विराट कोहली के बीच चौथे विकेट के लिए 68 रन की साझेदारी हुई भारत ने अपनी चौथी विकेट श्रेयस इयर रूप में भारत का स्कोर 4 विकेट पर बता दें कि टीम इंडिया की शुरुआत भी अच्छी नहीं रही थी। पहले ही घंटे में उसके टॉप-3 बल्लेबाज पवेलियन लौट गए। रोहित शर्मा 5, यश्सवी जायसवाल 17 और शुभमन गिल 2 रन बनाकर आउट हुए। टीम इंडिया का स्कोर 11.1 ओवर में 3 विकेट 24 रन पे ही आउट हो गया था। नांद्रे बर्गर ने 5 ओवर में 23 रन देकर 2 विकेट लिए। साउथ अफ्रीका ने पहले सत्र में 4 गेंदबाजों का इस्तेमाल किया। प्रसिद्ध कृष्णा ने टीम इंडिया के लिए डेब्यू किया। जसप्रीत बुमराह ने उन्हें टेस्ट कैप दी। रविंद्र जडेजा के अनफिट होने के कारण रविचंद्रन अश्विन को मौका मिला

लाइट और बारिश के कारण 59 ओवर पर ही रोका गया मैच

सेंचुरियन के सुपरस्पोर्ट्स पार्क में खराब रोशनी के कारण खेल रोक दिया गया है। सेंचुरियन में इस वक्त बूंदाबांदी हो रही है। और सभी खिलाड़ी मैदान से बाहर जा चुके हैं। पिच को कवर्स से ढक दिया गया है। अभी दिन का खेल पूरा होने में 31 ओवर बाकि था। मैच की तो केएल राहुल के अर्धशतक की बदौलत भारत कठिन परिस्थितियों से निकलकर 200 के पार पहुंच गया है। भारत का स्कोर 208/8 है।

केएल राहुल की सेंचुरी

केएल राहुल ने शानदार पारी खेल के अपनी सेंचुरी को पूरा किया 137 गेंद में 101 रन की सनदार लाजवाब पारी खेलकर अपनी टीम को एक मजबूत स्थिति में पहुंचाया उन्होंने एक ऐसे समय पर अपनी पड़ी को समाला जिसमें भारत को बहुत ही जरूरी था उसे समय केएल राहुल भारत की पड़ी को संभाल एक से बढ़कर एक दुरंधर बल्लेबाज आउट होकर चले गए थे जिसमें विराट कोहली शुभम गिल रोहित शर्मा सामिल थे

(1) केएल राहुल ने इस पारी से टीम इंडिया को तो संभाला ही, साथ ही कुछ नए कीर्तिमान भी रच डाले. उनका यह शतक बतौर विकेटकीपर आया. ऐसे में इस शतक ने एक 70 साल पुराने रिकॉर्ड की भी बराबरी कर ली.

(2) केएल राहुल का यह दूसरा सेंचुरी है साउथ अफ्रीका के जमीन पर सेंचुरियन के ग्राउंड पर पिछला सेंचुरी भी इनका था इस बार भी सेंचुरियन के ग्राउंड पर ही सतक बनाया वह एक मात्र विदेशी खिलाड़ी बने सेंचुरियन पर दो शतक जमाया ह

भारत की दूसरी पारी की शुरुआत

भारतीय टीम की दूसरी पारी शुरू हो गई है। यशस्वी जायसवाल और रोहित शर्मा क्रीज पर उतरे हैं। यशस्वी को कगिसो रबाडा के पहले ओवर की पहली गेंद पर जीवनदान मिला।

एडेन मार्करम ने स्लिप में उनका कैच छोड़ दिया। भारत ने एक ओवर में एक रन बना पाया था भारत के कैप्टन रोहित शर्मा का बल्ला दूसरी पारी में नहीं चला। वह खाता खोले बगैर आउट हुए। कगिसो रबाडा ने तीसरे ओवर की पांचवीं गेंद पर उन्हें क्लीन बोल्ड कर दिया।

भारत का स्कोर एक विकेट पर पांच रन है। यशस्वी जायसवाल के साथ शुभमन गिल क्रीज पर हैं। टीम इंडिया दूसरी पारी में 158 रन पीछे है।यशस्वी जायसवाल भी पवेलियन लौट चुके हैं। नंद्रे बर्गर की गेंद पर विकेटकीपर कायेल वेरेयेन ने उनका कैच लिया।

यशस्वी ने 18 गेंद पर पांच रन बनाए। उनके आउट होने के बाद विराट कोहली क्रीज पर आए हैं। दूसरे छोर पर शुभमन गिल हैं।शुभमन गिल का बल्ला दूसरी पारी में नहीं चला। वह अच्छी शुरुआत के बाद अपना विकेट गंवा बैठे।

शुभमन ने 37 गेंद पर 26 रन बनाए। उन्होंने अपनी पारी में छह चौके लगाए। मार्को यानसेन ने उन्हें क्लीन बोल्ड कर दिया। चायकाल तक भारत ने तीन विकेट पर 62 रन बना लिए हैं।

विराट कोहली 18 और श्रेयस अय्यर छह रन बनाकर नाबाद हैं।श्रेयस अय्यर को मार्को यानसेन ने बोल्ड कर दिया। वह 12 गेंद पर छह रन बनाकर आउट हुए। भारत ने चार विकेट पर 72 रन बना लिए हैं। विराट कोहली 28 रन बनाकर नाबाद हैं। केएल राहुल को अभी अपना खाता खोलना है।

भारतीय टीम को नंद्रे बर्गर ने दोहरा झटका दिया है। उन्होंने केएल राहुल और रविचंद्रन अश्विन को लगातार दो गेंदों पर आउट किया। राहुल 26वें ओवर की पांचवीं गेंद पर स्लिप में एडेन मार्करम को कैच थमा बैठे। उन्होंने 24 गेंद पर चार रन बनाए। उनके बाद क्रीज पर आए रविचंद्रन अश्विन खाता भी नहीं खोल पाए। वह पहली ही गेंद पर बेडिंघम को कैच थमा बै

विराट कोहली का आज शतक

विराट कोहली ने अपना अर्धशतक पूरा कर लिया है। भारत के भी 100 रन पूरे हो गए हैं। हालांकि, टीम के सात विकेट गिर गए हैं। कोहली के अर्धशतक लगाने के बाद शार्दुल ठाकुर आउट हो गए। शार्दुल को कगिसो रबाडा ने बेडिंघम के हाथों कैच कराया। उन्होंने आठ गेंद पर दो रन बनाए। भारत का स्कोर सात विकेट पर 105 रन है। कोहली 55 रन बनाकर नाबाद हैं। जसप्रीत बुमराह को अभी अपना खाता खोलना है। टीम इंडिया दूसरी पारी में 58 रन पीछे है। भारतीय टीम को नौवां झटका मोहम्मद सिराज के रूप में लगा। वह पांच गेंद पर चार रन बनाकर आउट हुए। नंद्रे बर्गर की गेंद पर कायेल वेरेयेन ने उनका कैच लिया। भारत ने नौ विकेट पर 121 रन बना लिए हैं। कोहली 67 रन बनाकर नाबाद हैं। भारत दूसरी पारी में अभी भी 42 रन पीछे है।

भारत के लिए दूसरी पारी में कोहली ने सबसे ज्यादा 76 रन बनाए। शुभमन गिल ने 26 रन बनाए। इन दोनों के अलावा टीम इंडिया का कोई भी बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा नहीं छू सका। श्रेयस अय्यर छह, यशस्वी जायसवाल पांच, केएल राहुल चार, मोहम्मद सिराज चार और शार्दुल ठाकुर दो रन बनाकर आउट हुए। रोहित शर्मा और रविचंद्रन अश्विन खाता नहीं खोल पाए। प्रसिद्ध कृष्णा खाता खोले बगैर नाबाद रहे। दक्षिण अफ्रीका के लिए नंद्रे बर्गर ने चार, मार्को यानसेन ने तीन और कगिसो रबाडा ने दो विकेट लिए।

Leave a Comment