Paytm Ban India । PAYTM payment Bank को RBI ने बैन कर दिया है।

29 फरवरी के बाद से paytm पेमेंट्स बैंक से किसी भी तरीके की ट्रांजैक्शन आप नहीं कर सकते हैं। Paytm पेमेंट बैंक को RBI ने नियमों का उल्लंघन करने के लिए बैन कर दिया है। अब जितने भी नए यूजर्स हैं वह पेटीएम का इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं और जितने भी पुराने यूजर्स हैं जिनका paytm wallet खुला है वह अपने wallet अकाउंट में से सारे पैसा निकाल ले। नहीं तो 29 फरवरी के बाद आप wallet से पैसा नहीं निकाल सकते हैं ।

RBI ने PAYTM पेमेंट बैंक को नियमों का सही से पालन ना करने पर बैन कर दीया है

पेटीएम यूजर्स के लिए बेड न्यूज़ है दरअसल आरबीआई ने पेटीएम पेमेंट बैंक पर एक्शन लिया है बड़ी कारवाही कि है । नियमों का पालन न करने से आरबीआई ने पेटीएम पेमेंट बैंक को बन कर रखा है तो कृपया आप अगर पेटीएम पेमेंट बैंक का इस्तेमाल करते हैं तो सतर्क हो जाए क्योंकि आरबीआई ने पेटीएम पेमेंट बैंक को बैंक कर दिया है 29 फरवरी के बाद से पेटीएम पेमेंट बैंक का इस्तेमाल नहीं हो पाएगा अगर आपका पेटीएम पेमेंट बैंक के वॉलेट में अगर आपका पैसा है तो आप उसे निकाल ले नहीं तो 29 फरवरी के बाद से आप उस पैसा कुछ निकल नहीं पाएंगे ।

Paytm शेयर होल्डर का क्या होगा

जब पेटीएम शुरुआती में आया था तब पेटीएम को बहुत ही कम लोग जानते थे लेकिन जब 2016 में नोटबंदी हुआ तो उसे समय पेटीएम काफी चर्चा में आने लगा उसके आर्टिकल न्यूज़ पेपर में आने लगे वीडियो में आने लगे टीवी पर आने लगा यूट्यूब के एडवर्टाइजमेंट पर भी आने लगा जिससे पेटीएम को बहुत ही फायदा हुआ उसके बाद से पेटीएम हर एक व्यक्ति इस्तेमाल करने लगा। 2016 में पेटीएम की मार्केटिंग बहुत ज्यादा बढ़ गई थी फिर 2017 में पेटीएम ने पेटीएम बैंक खोला आरबीआई ने पेटीएम बैंक बनाने की अनुमति दे दी थी। पूरी तरीके से बैंक नहीं बना था छोटा बैंक बनी थी। फिर 2022 में आरबीआई की तरफ से नोटिस आया कि रूल फॉलो नहीं किया जा रहा है कृपया नियमों का पालन करें।

5.39 करोड़ का फाइन पेटीएम पर

जब पेटीएम बैंक अच्छा खाता ग्रुप कर रहा था तब 2018 में आरबीआई की तरफ से बहुत सारे नोटिस आए थे पेटीएम बैंक को लेकिन पेटीएम वालों ने उन्हें इग्नोर किया फिर जब 2022 में आरबीआई ने सख्त नोटिस भेजा। की पेटीएम नियमों का पालन नहीं कर रहा है तो आगे पेटीएम को बैन भी किया जा सकता है। लेकिन उसे समय पेटीएम वाले ने कहा कि नियमों का पालन किया जाएगा। फिर 2023 में आरबीआई ने पेटीएम पर 5.39 करोड़ का फाइन लगाया।

Paytm ऐप से पैसा ट्रांसफर होगा या नहीं

पेटीएम एप बैन नहीं हुआ है । पेटीएम मनी ट्रांसफर बैंक बंद हुआ है पेटीएम का मिनी बैंक बैन हुआ है जैसे कि फास्ट टैग ऐप जिससे आप पैसा लेना और पेमेंट करते थे उसे आप इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं लेकिन पेटीएम एप आप इस्तेमाल कर सकते हैं केवल paytm पेमेंट बैंक बंद हुआ है जिसका भी पेटीएम पेमेंट बैंक के वॉलेट में पैसा है वह 29 फरवरी तक अपना पैसा निकाल ले 1 मार्च से आप उसमें से पैसा निकाल नहीं पाएंगे ना ही उसमें जमा कर पाएंगे।

Leave a Comment