Sukanya Samriddhi Yojana – सुकन्या समृद्धि योजना

अगर आप सुकन्या समृद्धि योजना में अपनी बेटी का अकाउंट खुलवाते हैं तो आपको कितना प्रॉफिट होगा कितना फायदा होगा और इस योजना में अकाउंट खुलवाना जरूरी है या नहीं जरूरी है इस योजना का क्या फायदा होगा जानेंगे सारी बातों को आगे।

सुकन्या समृद्धि योजना क्या है

यह येजना लड़की बच्ची के लिए बनाई गई है इस योजना को लड़की के भविष्य के लिए बनाई गई है जो उसके भविष्य में काम आएंगे जिसके भी घर में परिवार में बेटी है तो वह सुकन्या समृद्धि योजना का लाभ उठा सकता है यह योजना सरकार के द्वारा चलाया गया है 2015 से लड़कियों के लिए चलाया गया यह योजना, सरकार का में मकसद यही था की लड़कियों के लिए बनाया गया योजना लड़कियों के फ्यूचर के लिए काम आए।

सुकन्या समृद्धि योजना किसके लिए लागू होता है

इस योजना के बात करें तो इस योजना में वह (फैमिली) परिवार जिसकी बेटी लड़की बच्ची है और उसकी उम्र 1 दिन से 10 साल के बीच में है तो वह परिवार इस योजना का लाभ उठा सकता है जिसके लड़के बच्चे हैं उनके लिए या योजना लागू नहीं होता है केवल लड़की बच्ची के लिए है तो इस बात का ध्यान दें केवल लड़की बच्ची के लिए है यह योजना लागू किया गया है।

एक परिवार में कितने बच्चे इस योजना का उपयोग कर सकते हैं?

इस योजना का उपयोग एक परिवार के केवल दो ही बच्चे उपयोग कर सकते हैं वो भी लड़की बच्चे, सरकार ने कहा है इस योजना का उपयोग एक परिवार के दो ही बच्चे उपयोग कर सकते हैं , अगर जैसे एक परिवार में पहले लड़की बच्चा हुआ उसके बाद दो जुड़वा बच्चे हो गए लड़की, तो वह परिवार तीनों बच्चे का सुकन्या समृद्धि योजना का अकाउंट खुलवा सकता है और अगर उसे परिवार में पहले एक बच्ची हुई फिर दूसरे बच्चे हुई उसके बाद तीसरी बची हुई तो उस परिवार में पहली बच्ची और दूसरी बच्ची का ही इस सुकन्या समृद्धि योजना में अकाउंट खुलवा सकते हैं अन्यथा तीसरी लड़की का नहीं , केवल दो ही बच्ची का उपयोग हो सकता है।

सुकन्या समृद्धि योजना के लाभ

इस योजना के लाभ की बात करें तो इस योजना में आपको 7.60% का इंटरेस्ट रेट मिलता है सरकार आपको दे रही है इस योजना का लाभ उठाने के लिए तो यहां पर बाकी और अकाउंट की तुलना यहां पर सबसे ज्यादा 7.60% का इंटरेस्ट रेट मिलता है जो की बाकी अकाउंट से काफी अच्छा है।

सुकन्या समृद्धि योजना के लाभ उठाने के लिए लड़की की उम्र कितनी होनी चाहिए

अगर आपको बता दे कि इस योजना का लाभ उठाने के लिए लड़की का उम्र 1 दिन से 10 साल के बीच में होनी चाहिए अगर 10 साल से ज्यादा उम्र है तो सुकन्या समृद्धि योजना में उनका अकाउंट नहीं ओपन होगा मिनिमम 1 दिन से स्टार्ट होता है और 10 साल के बीच लड़की का उम्र होना चाहिए।

सुकन्या समृद्धि योजना के लिए क्या-क्या डॉक्यूमेंट चाहिए और कैसे खुलवाएं

इस योजना को आप ऑनलाइन नहीं खुलवा सकते हैं इस योजना मैं अकाउंट खुलवाने के लिए आपको किसी भी बैंक या पोस्ट ऑफिस में जाकर इस सुकन्या समृद्धि योजना का फॉर्म भर के खुलवा सकते हैं आप प्राइवेट बैंक सरकारी बैंक या पोस्ट ऑफिस में किसी में भी जाकर इसका फॉर्म भर सकते हैं और अकाउंट खुलवा सकते हैं, और अगर डॉक्यूमेंट की बात करें तो आपको लड़की का जन्म तिथि देना पड़ेगा और लड़की का आधार कार्ड देना पड़ेगा और परिवार का आधार कार्ड भी लगेगा।

सुकन्या समृद्धि योजना का अकाउंट कितने साल का होता है

सरकार ने कहा है कि यह अकाउंट 15 साल के लिए काम करेगा इस अकाउंट में आपको 15 साल तक पैसे जमा करने होंगे उसके बाद आपको 15 साल होने के बाद आपको 6 साल और पैसे जमा नहीं करने पड़ेंगे तो टोटल 21 साल हो जाने के बाद उसमें से आप पैसा निकाल सकते हैं।

1 साल में कितने पैसे जमा करने होते हैं

इस योजना में 1 साल में काम से कम ₹250 और ज्यादा से ज्यादा डेढ1.5 लाख रुपए 1 साल में आप सुकन्या समृद्धि योजना में जमा कर सकते हैं, अगर आप ₹250 साल में जमा नहीं कर पाएंगे तो आपका अकाउंट बंद हो जाएगा।

सुकन्या समृद्धि योजना में पैसे कब मिलेंगे

इस योजना में आपको 15 साल तक कंटिन्यू पैसा जमा करना पड़ेगा 15 साल तक अपने पैसा जमा कर लिया तो उसके बाद 6 साल तक आपको और इंतजार करना पड़ेगा और 6 साल तक आपको और पैसा जमा नहीं करना है तो 6 साल कंप्लीट हो जाएंगे तो टोटल मिलाकर 21 साल हो जाएंगे तो सरकार आपको पूरा पैसा इंटरेस्ट के साथ आपको पूरा पैसा सरकार देगा ।

टैक्स बेनिफिट लगेगा

इस योजना की टैक्स की बात करें तो अंडर सेक्शन 80 सीसी के तहत सरकार आपको 1.5 लाख टेक्स्ट रेवेन्यू भी मिल जाएगी अगर आप सुकन्या समृद्धि योजना में अकाउंट खुलवाते हैं तो।

15 साल होने से पहले पैसा कैसे निकाले

अगर आपकी बेटी 18 साल की हो गई है और आप उसकी शादी करवाना चाहते हैं या फिर आगे पढ़ाई करवाना चाहते हैं तो अगर आपके पास पैसा नहीं है तो इस मुद्दे में आप उसके लिए 15 साल से पहले पैसे निकलवा सकते हैं लेकिन पैसे आपके पूरे नहीं मिलेंगे जितना पैसे आपने जमा किए हैं उसे बस आधा ही मिलेगा मतलब 50% आपको पैसा मिलेगा।

अगर आप पैसे जमा नहीं कर पा रहे हैं तो

अगर किसी कारण वाश आप पैसा जमा नहीं कर पा रहे हैं कुछ साल तक जमा किए और बाकी आगे पैसे जमा नहीं कर पा रहे हैं तो सरकार आपको जितना पैसा आपने जमा किया है उसका इंटरेस्ट रेट देगा वह भी 21 साल होने के बाद या फिर आप पैसा जमा नहीं कर पा रहे हैं तो आप वह पैसा को विद्रोह भी कर सकते हैं तुरंत विद्रोह करेंगे तो आपको इंटरेस्ट रेट नहीं मिलेगा और इंटरेस्ट रेट चाहिए तो आपको 21 साल तक इंतजार करना पड़ेगा।

अकाउंट ना खुलवाने का करने के कारण

1 कारण – जब यह योजना आई थी तब सरकार इस योजना में 9.1% का इंटरेस्ट रेट दे रही थी अब धीरे-धीरे इनका इंटरेस्ट रेट कम होते जा रहा है इसका मतलब यह है कि जो स्टार्टिंग में शुरुआती में अकाउंट ओपन करवाया था 9.1% इंटरेस्ट रेट के साथ उसका भी 7.60% का इंटरेस्ट हो गया है धीरे-धीरे सरकार हर साल इसका इंटरेस्ट रेट काम करते जा रही है क्या पता कुछ सालों में इसका इंटरेस्ट रेट 3% या 2% हो जाएगा या काम होगा कि ज्यादा होगा सरकार इसका बातचीत नहीं किया है इसका कोई फिक्स इंटरेस्ट रेट नहीं है।

2 कारण – जब लड़की की उम्र 1 दिन से लेकर 10 साल के बीच में होगी तो उसका परिवार उसे अकाउंट को चला सकता है और जब लड़की का उम्र 18 साल हो जाएगा तो उसके बाद उसे अकाउंट को लड़की का परिवार नहीं जा सकता पूरा पैसा लड़की का हो जाएगा और और उसे पैसे में उसके परिवार का कोई हाथ नहीं रहेगा सारा पैसा लड़की का होगा।

Leave a Comment