WPL 2024: … RCB नहीं किया ये काम तो प्लेऑफ से हो जाएगा बाहर! दिल्ली कैपिटल्स और मुंबई इंडियंस के बीच टक्कर

महिला प्रीमियर लीग के प्लेऑफ में दिल्ली कैपिटल्स और मुंबई इंडियंस पहुंच गई है। मगर फिर भी फाइनल के लिए जंग है। इसके अलावा आरसीबी के लिए प्लेऑफ का पेंच फंस गया है। ऐसे में टीम अब करो या मरो की स्थिति में आ गई है। इसके लिए यूपी वॉरियर्स सबसे बड़ा खतरा है। जबकि गुजरात जायंट्स अभी तक बाहर होने वाली अकेली टीम है।

WPL 2024 Playoffs Scenario Points Table: महिला प्रीमियर लीग का दूसरा सीजन इस वक्त रोमांचक मोड़ पर पहुंच गया है। पहले सीजन में बेहद बुरे फॉर्म में नजर आई आरसीबी की टीम मौजूदा सीजन में भी मुश्किल में फंसती दिख रही है।आरसीबी के लिए प्लेऑफ का पेंच फंस गया है। ऐसे में टीम अब करो या मरो की स्थिति में आ गई है। पहले दो मैच लगातार जीतने के बाद स्मृति मंधाना की अगुआई वाली टीम अब टेंशन में पढ़ गई है। रविवार को खेले गए मुकाबले में दिल्ली कैपिटल्स ने टीम को 1 रन से हरा दिया। इसके बाद टीम का अगला मैच मुंबई इंडियंस के खिलाफ करो या मरो का हो गया है। वहीं टॉप पोजीशन के लिए पिछले सीजन की रनर अप दिल्ली कैपिटल्स और डिफेंडिंग चैंपियन मुंबई इंडियंस के बीच जंग है।

पॉइंट्स टेबल में रोमांचक जंग

साथ ही गुजरात टाइटंस ही एकमात्र टीम है जो अभी प्लेऑफ की रेस से बाहर है। वहीं यूपी वॉरियर्स से आरसीबी को सबसे बड़ा खतरा है। पॉइंट्स टेबल में अभी दिल्ली कैपिटल्स टॉप पर है और मुंबई इंडियंस दूसरे स्थान पर है। 7-7 मैचों के बाद 10 अंक लेकर दोनों टीमें बराबरी पर हैं। मगर दिल्ली का नेट रनरेट 0.918 है। वहीं मुंबई इंडियंस 0.343 के साथ दूसरे स्थान पर है। मगर इन दोनों टीमों के नाम के आगे Q लिख गया है। यानी यह दोनों टीमें प्लेऑफ जरूर खेलेंगी।

IPL से कितना अलग WPL का मैच

दरअसल आईपीएल के प्लेऑफ में तीन मैच होते हैं। जिसमें दो क्वालीफायर और एक एलिमिनेटर होता है। मगर आईपीएल 10 टीमों का टूर्नामेंट है। लेकिन महिला प्रीमियर लीग में पांच टीमें हिस्सा लेती हैं। यहां लीग स्टेज के अंत पर पॉइंट्स टेबल में टॉप पर रहने वाली टीम सीधे फाइनल में जाती है। वहीं दूसरे व तीसरे स्थान की टीम के बीच प्लेऑफ होता है और इसे एलिमिनेटर कहा जाता है। इस मैच में जीतने वाली टीम फाइनल में जाती है और पहले स्थान की टीम के साथ खिताबी जंग में भिड़ती है। वहीं हारने वाली टीम सीधे बाहर हो जाती है।

R C B के लिए सुनेहरा मोका

अब अगर आरसीबी की बात करें तो उसे प्लेऑफ में जगह बनाने के लिए सबसे पहले अपना आखिरी मुकाबला मुंबई इंडियंस के खिलाफ जीतना होगा। डिफेंडिंग चैंपियंस भी उस मैच को हल्के में नहीं लेंगे क्योंकि सीधे फाइनल में जाने के लिए उन्हें भी वो मैच जीतना होगा। वहीं आरसीबी यह मैच जीत भी जाती है तो जीत का अंतर भी मायने रखेगा। क्योंकि आरसीबी तीसरे स्थान पर 6 अंक और यूपी वॉरियर्स चौथे स्थान पर 6 ही अंक के साथ है।

यूपी का आखिरी मैच पॉइंट्स टेबल की आखिरी टीम गुजरात जायंट्स के साथ होगा। अगर यूपी और आरसीबी दोनों अपने-अपने आखिरी मैच जीतती हैं तो बेहतर रनरेट वाली टीम प्लेऑफ में जाएगी और चौथे स्थान पर रहने वाली टीम बाहर हो जाएगी। अभी आरसीबी का नेट रनरेट 0.027 है और यूपी का नेट रनरेट -0.365 है।

Leave a Comment