India vs Zimbabwe T20 Series 2024: देखें पूरा शेड्यूल और लाइव स्ट्रीमिंग लोकैशन

India vs Zimbabwe T20 Series 2024

शुभमन गिल के नेतृत्व में, भारतीय पुरुष क्रिकेट टीम 6 जुलाई से जिम्बाब्वे के खिलाफ पांच मैचों की टी20 सीरीज खेलने के लिए तैयार है। India vs Zimbabwe T20 Series 2024 के सभी एक्शन को लाइव देखें!

India vs Zimbabwe T20 Series 2024
crerdit – gettyimage.com

भारत, मौजूदा विश्व चैंपियन, हरारे स्पोर्ट्स क्लब में पांच मैचों की T20 क्रिकेट सीरीज में मेजबान जिम्बाब्वे से भिड़ेगा। यह 2016 के बाद से किसी अफ्रीकी देश में भारत की पहली द्विपक्षीय सीरीज है।

India vs Zimbabwe T20 Series 2024

भारत बनाम जिम्बाब्वे T20 सीरीज के सभी मैच एक ही स्थान पर आयोजित किए जाएंगे, जो भारतीय समय के अनुसार शाम 4:30 बजे शुरू होंगे। इन मैचों की लाइव स्ट्रीमिंग और सीधा प्रसारण भारत में उपलब्ध होगा।

हाल ही में, भारतीय पुरुष क्रिकेट टीम ने संयुक्त राज्य अमेरिका और वेस्टइंडीज की सह-मेजबानी में आयोजित T20 क्रिकेट विश्व कप 2024 में विश्व चैंपियन का खिताब जीता।

दूसरी ओर, मई में बांग्लादेश के खिलाफ पांच मैचों की T20 सीरीज में 1-4 से हारने के बाद जिम्बाब्वे ने इस सीरीज में जगह पक्की की। वे T20 विश्व कप के लिए भी क्वालीफाई नहीं कर पाए।

इस प्रारूप में रोहित शर्मा, विराट कोहली और रवींद्र जडेजा जैसे दिग्गजों के हाल के दिनों में संन्यास लेने के बाद, हरारे में भारतीय टीम में युवा खिलाड़ी शामिल होंगे। जिम्बाब्वे के खिलाफ टीम की अगुआई युवा बल्लेबाज शुभमन गिल करेंगे, उनके साथ रुतुराज गायकवाड़, यशस्वी जायसवाल, रिंकू सिंह और रवि बिश्नोई जैसे प्रतिभाशाली खिलाड़ी होंगे।

इसके अलावा, IPL 2024 के शीर्ष छह हिटर अभिषेक शर्मा ध्रुव जुरेल, रियान पराग और तुषार देशपांडे के साथ टी20 में भारत के लिए पदार्पण कर सकते हैं।

भारत की 15 सदस्यीय टीम के लिए संजू सैमसन, शिवम दुबे और यशस्वी जायसवाल जैसे प्रमुख खिलाड़ी सीरीज के पहले दो मैचों में नहीं खेल पाएंगे। हालांकि, शुरुआती मैचों के लिए बी साई सुदर्शन, जितेश शर्मा और हर्षित राणा को शामिल किया गया है।

शुरुआत में भारतीय टीम में शामिल ऑलराउंडर नितीश कुमार रेड्डी को पहली बार टीम में शामिल किए जाने के बाद चोट के कारण सीरीज से हटना पड़ा।

पुरुषों के टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में जिम्बाब्वे के खिलाफ भारत का रिकॉर्ड मजबूत है। दोनों टीमों के बीच खेले गए आठ मैचों में से भारत ने छह जीते हैं, जिसमें जिम्बाब्वे ने हरारे में जीत दर्ज की है।

उनका आखिरी मुकाबला ICC पुरुष T20 WORLD CUP (विश्व कप) 2022 ग्रुप बी के दौरान हुआ था, जहां भारत ने सूर्यकुमार यादव के 25 गेंदों पर नाबाद 61 रनों की मदद से 71 रनों से जीत दर्ज की थी।

India vs Zimbabwe T20 Series 2024 का शेड्यूल

सभी मैचों का समय भारतीय मानक समय (IST) में दिया गया है।

6 जुलाई, शनिवार: भारत बनाम जिम्बाब्वे पहला टी20 – 4:30 PM
7 जुलाई, रविवार: भारत बनाम जिम्बाब्वे दूसरा टी20 – 4:30 PM
10 जुलाई, बुधवार: भारत बनाम जिम्बाब्वे तीसरा टी20 – 4:30 PM
13 जुलाई, शनिवार: भारत बनाम जिम्बाब्वे चौथा टी20 – 4:30 PM
14 जुलाई, रविवार: भारत बनाम जिम्बाब्वे पांचवां टी20 – 4:30 PM

भारत में India vs Zimbabwe T20 Series 2024 को लाइव कहां देखें

भारत बनाम जिम्बाब्वे T20 2024 सीरीज की लाइव स्ट्रीमिंग Sony LIV पर उपलब्ध होगी। Sony Sports Ten 5, Sony Sports Ten 5 HD, Sony Sports Ten 3, Sony Sports Ten 3 HD, Sony Sports Ten 4, and Sony Sports Ten 4 HD TV टीवी चैनलों पर भी मैचों का सीधा प्रसारण किया जाएगा।

India vs Zimbabwe T20 Series 2024 टीम लाइनअप

भारत: शुभमन गिल (कप्तान), यशस्वी जायसवाल, रुतुराज गायकवाड़, अभिषेक शर्मा, रिंकू सिंह, संजू सैमसन (विकेटकीपर), ध्रुव जुरेल (विकेटकीपर), रियान पराग, वाशिंगटन सुंदर, रवि बिश्नोई, आवेश खान, खलील अहमद, मुकेश कुमार, तुषार देशपांडे, शिवम दुबे, बी साई सुदर्शन*, जितेश शर्मा (विकेटकीपर), हर्षित राणा

जिम्बाब्वे: सिकंदर रजा (कप्तान), फराज अकरम, ब्रायन बेनेट, जोनाथन कैंपबेल, तेंदई चतारा, ल्यूक जोंगवे, इनोसेंट कैया, क्लाइव मदंडे (विकेटकीपर), तदीवानाशे मारुमानी, वेलिंगटन मसाकाद्जा, ब्लेसिंग मुजरबानी, डायन मायर्स, एंथनी नाकरानी, ​​रिचर्ड नगारवा, मिल्टन शुम्बा

*Note- यह टीम लाइनअप केवल पहले दो T20 मैचों के लिए चुना गया है।

अगर आप हमसे या हमारी टीम से कान्टैक्ट करना चाहते है तो contact us पेज के माध्यम से आप हमसे कान्टैक्ट कर सकते हैं। इस आर्टिकल मे अंत तक बने रहने क लिए धन्यवाद, इसी प्रकार के डेली न्यूज अपडेट के लिए विज़िट करे हमारे वेबसाईट www.Khabar247.net पर धन्यवाद!

2 thoughts on “India vs Zimbabwe T20 Series 2024: देखें पूरा शेड्यूल और लाइव स्ट्रीमिंग लोकैशन

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *